MI कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है - (MI Company Kaha Ki Hai)

आज हम जानेंगे MI कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है। अगर आप भी MI कंपनी का मोबइल यूज़ करते है तो आपके मन भी यह प्रश्न आया होगा की इतनी बहतरीन कंपनी को कौनसे देश में बनाया गया है और इसका मालिक कौन है। इन सभी सवालों के जवाब में आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाला हूं। 

आजसे कुछ समय पहले की बात करें तो सुमसुंग कंपनी का मोबाइल प्रत्येक व्यक्ति के पास देखने को मिलता था लेकिन जब से MI कंपनी ने मार्किट में मोबाइल लॉन्च किए है तब से हर एक व्यक्ति MI Company का मोबाइल इस्तेमाल करता है। इसका सबसे बड़ा कारण है की यह कंपनी कम कीमत में Hight Quality के स्मार्टफोन प्रदान करती है। 

आज M1 कंपनी इतनी मजबूत स्थिति में है की इसने अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे Computer, Bluetooth, Headphone, Refrigerator, आदि को भी मार्किट में लॉन्च किया है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी की इस कंपनी के उत्पादों की सबसे ज्यादा बिक्री भारत में होती है। 

MI Kaha Ki Company Hai

MI कहां की कंपनी है (MI Kaha Ki Company Hai)

MI एक चाइनीस इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। इसको तीन अलग-अलग नामों से जाना जाता है इसका पहला नाम MI दूसरा नाम Redmi और तीसरा नाम Xiaomi है। इस कंपनी को चाइना देश ने सन 2010 में लॉन्च किया था। लेकिन इसके प्रोडक्ट्स की बिक्री पूरे विश्व में की जाती है। आज यह विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी बन चुकी है। 

यह कंपनी अपने ग्राहकों को बहुत ही सस्ते दामों में हाई क्वालिटी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट प्रदान करती है। इसलिए सभी लोग MI कंपनी के उत्पादों को खरीदना पसंद करते हैं। हमारे भारत में तो आपको केवल MI ब्रांड के स्मार्टफोन ही देखने को मिलेंगे। जब से यह कंपनी Launch हुई है तब से किसी अन्य मोबाइल कंपनी के बारे में लोगों ने सोचना छोड़ दिया है। 

Mi कंपनी का मालिक कौन है 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की MI कंपनी का मालिक Lei Jan है। इन्होंने इस कंपनी का अविष्कार अप्रैल 2010 में किया था। इनका जन्म 16 दिसंबर 1969 को चाइना के एक शहर Xiantao में हुआ। Lea Jan अपनी कंपनी में CEO के रूप में काम करते हैं। 

इन्होंने Wuhan University से कंप्यूटर साइंस में डिग्री की थी। सन 1992 में Lea Jan को किंगसॉफ्ट नाम की एक कंपनी में नोकरी मिली। Lea Jan के ज्वाइन करने के बाद इस कंपनी को बहुत फ़ायदा हुआ इसलिए 1998 में उन्हें इस कंपनी में CEO का पद दिया गया। लेकिन 2007 में उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया और 2010 में अपनी MI Mobile कंपनी लॉन्च की। 

MI कंपनी का इतहास 

इस ज़बरदस्त मोबाइल कंपनी की शुरुआत Lea Jan द्वारा अप्रैल 2010 में की गई। और अगस्त 2011 में इसने सबसे पहला MI स्मार्टफोन लॉन्च किया। जिसके बाद इस कंपनी ने चाइना की मार्किट पर अपना कब्जा जमा लिया। और 2014 में ये चाइना की नम्बर वन मोबाइल कंपनी बन गई। 

जुलाई 2014 में ही रेडमी कंपनी ने अपना मोबइल भारत में लॉन्च किया। शुरूआती दौर में इस कंपनी ने भारत में मोबाइल बेचने के लिए ऑनलाइन बाजार जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल किया। लेकिन जब इस मोबाइल की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई फिर इसे भारत की मार्किट में भी लॉन्च किया गया। 

वर्त्तमान में इस कंपनी ने दुनिया के सभी देशों में अपने ब्रांड की लोकप्रियता बना ली है। और अब यह कंपनी मोबाइल के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक देविसेस का विनिर्माण भी कर रही है।
 
MI कंपनी को इस मुकाम तक पहुँचाने के लिए Lea Jan ने काफ़ी मेहनत की है जब रेडमी कंपनी को मार्किट में लॉन्च किया गया था उस समय पूरी दुनिया की मार्किट पर सुमसुंग मोबाइल कंपनी का कब्ज़ा था। लेकिन इसे MI ने कुछ ही समय में पीछे छोड़ दिया। और आज मार्किट में 90% MI Mobiles की बिक्री होती है। 

इन्हें भी पढ़ें:-

MI का सबसे सस्ता मोबाइल 

MI के सबसे सस्ते Mobiles की सूची में सबसे पहला नाम Redme 7A का आता है। इसको 22 मई 2019 में लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर मात्र 6555 रूपये रखी गई है। इसमें आपको 16GB ROM, 2GB RAM के साथ-साथ 4.45 इंच की HD स्क्रीन 13 MP पीछे का कैमरा और 5MP सामने का कैमरा दिया जाता है। इस स्मार्टफोन की सबसे खास बात है की इसमें आपको 4000 mAH की पावरफुल बैटरी मिलती है। 

MI कंपनी का सबसे महँगा फ़ोन 

इस कंपनी का सबसे महंगे फ़ोन MI 10 है। इसकी कीमत बाजार में ₹60,000 हो सकती है लेकिन अमेज़न पर इसकी कीमत मात्र ₹54,999 रूपये है। इस स्मार्टफोन में आपको 108MP रेयर कैमरा, 20MP फ्रंट कैमरा, 6.67 इंच का HD Screen दिया गया है। 

यह फ़ोन आपको 4780 mAH की स्ट्रांग बैटरी के साथ-साथ 8GB RAM और 256 GB ROM प्रोवाइड करता है। 

भारत में MI Company का सबसे पहला फ़ोन 

एमआई कंपनी ने भारत में सबसे पहला फ़ोन जुलाई 2014 में पेश किया था। जिसका नाम Redmi S1 था। इसमें 4.70 इंच की टच screen के साथ 8MP रियर कैमरा और 1.6ंMP फ्रंट कैमरा दिया जाता था। शुरू में यह केवल Amazon और Flipkart पर उपलब्ध था और इसकी कीमत मात्र 6 हजार रूपये रखी गई थी। 

MI कंपनी का मुख्यालय कहाँ है 

एमआई कंपनी का मुख्यालय बीजिंग चाइना में स्थित है। अब इस कंपनी ने भारत के कर्नाटका राज्य में भी अपना मुख्यालय खोला है। क्यूंकि एमआई कंपनी के उत्पादों की मांग दिन-दिनप्रति बढ़ रही रही है। 

MI Company कितने प्रकार के प्रोडक्ट बनती है 

अगर आपको लगता है यह कंपनी सिर्फ मोबाइल बनती है तो आपको सोंच गलत है। क्यूंकि यह कंपनी मोबाइल के आलावा अन्य Electronic Devices भी बनती है जैसे Power bank, Headphone, Bluetooth, TV, Laptop, Refrigerator आदि। 

वर्त्तमान में इस कंपनी ने Bags, Shoes, Clothes, Watches और घर में इस्तेमाल होने वाले अन्य प्रोडक्ट्स को भी लॉन्च किया है। और उम्मीद है की आने वाले समय में यह सभी प्रकार के उत्पादों का विनिर्माण करेगी। 

MI कंपनी के बारे में अक्सर पोछे जाने वाले सवाल 

MI किस देश की कंपनी है? (MI Kis Desh Ki Company Hai)

यह एक Chinese कंपनी है इसके सभी प्रोडक्ट्स को चाइना देश में बनाया जाता है। इसका Headquarters भी China में स्थित है। यह कंपनी सभी Electronic Products जैसे स्मार्टफोन, ब्लूटूथ, हैडफ़ोन, मोबाइल बैटरी, बनाती है। 

MI का मालिक कौन है? (Owner Of MI Company)

एमआई का ओनर यानि मालिक लेइ जन है। इन्होंने इस कंपनी को 2010 में स्टार्ट किया था। 

MI कंपनी इतनी पॉपुलर क्यों है? 

इसका सबसे बड़ा कारण है MI आपको अच्छे Features के साथ High Quality के उत्पाद कम Price में प्रदान करता है। 

MI और Redmi में क्या अंतर है? 

बहुत सारे लोगों को लगता है की एमआई और रेडमी दो अलग-अलग कंपनियों हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है यह दोनों एक ही कंपनी के नाम हैं। रेडमी MI का एक सब-ब्रांड है। 

Conclusion 

आशा करता हूं अब आप जान गए होंगे MI कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है। यह एक मात्र ऐसी Mobile Company है जिसने बहुत ही कम समय में सफलता हासिल की। अनुमान लगाया जाता है की आने वाले समय में ये कंपनी कई नए Products को Market में लॉन्च करने वाली है। 

किसी भी कंपनी का मोबाइल खरीदने से पहले उसके बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी होता है। क्यूंकि कुछ कंपनियों के Smartphone बहुत महंगे होते है लेकिन उनमें बहुत ही कम विशेषताएं पाए जाती हैं। भारत में सबसे ज्यादा मांग MI की है। क्यूंकि यह आपको किफायती प्राइस में अच्छे फीचर्स वाला फ़ोन प्रदान करती है। 

अवश्य पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments