Google का आविष्कार किसने किया था, गूगल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

क्या आप जानते हैं गूगल का अविष्कार किसने किया, गूगल किस देश की कंपनी है, गूगल का मालिक कौन है?। अगर नहीं जानते तो आज मैं आप को इसी के बारे में बताने जा रहा हूं। मेरे हिसाब से शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन यूजर होगा जो गूगल के बारे में ना जानता हो। क्यूंकि गूगल हमारी रोजमर्रा की ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। गूगल हमें पूरी दुनिया की जानकारी प्रदान करता है। जो आर्टिकल अभी आप पड़ रहे है यह भी गूगल की वजह से आप तक पहुंचा है। 

गूगल का अविष्कार किसने किया इसके बारे में जानने से पहले थोड़ी बहुत बात गूगल की लोकप्रियता के बारे में कर लेते हैं। गूगल इंटरनेट की सबसे अधिक लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट है। इसमें शिक्षा से लेकर प्रौद्योगिकी तक की पूरी जानकारी मौजूद है। ऐसे में आप जरूर जानना चाहते होंगे की गूगल का अविष्कार किसने किया कब किया और कैसे किया यह पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी। 

गूगल का आविष्कार किसने किया

Google क्या है? 

गूगल विश्व का एक सबसे बड़ा Search Engine है इसमें दुनिया भरकी इनफार्मेशन होती है। गूगल हमें Text और Images के रूप में जानकारी प्रदान करता है। आज के समय में बड़े-बड़े व्यवसायों को चलाने में गूगल का बहुत बड़ा योगदान है। यह हमारे जीवन की एक जरूरत बन चूका है। इसके अंदर करोड़ो Blogs और Websites स्टोर हैं। जो लेख आप अभी पढ़ रहे हैं। यह भी एक ब्लॉग पर लिखा गया है। लेकिन इसको आप तक पहुँचाने का काम गूगल ने किया। 

गूगल का अविष्कार किसने किया? 

Google का अविष्कार Larry Page और Sergey Brin ने मिलकर 4 सितम्बर 1998 को किया था। इन दोनों ने California की Stanford University से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। वर्तमान में वे दोनों गूगल के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। इन्होंने जब गूगल को विकसित किया था उस समय इसका नाम Googol रखा गया था लेकिन स्पेलिंग मिस्टेक के कारण इसका नाम Google में बदल गया। 

Larry Page और Sergey स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में पहली बार मिले थे। उसके बाद इन दोनों के बीच दोस्ती हुई इसी दौरान इन्होने गूगल को बनाने की शुरुआत की थी। इन दोनों को कोडन का अच्छा नॉलेज था। इसलिए इन्हें गूगल का अविष्कार करने में आसानी हुई। 

Google किस देश की कंपनी है? गूगल का मालिक कौन है? 

गूगल अमेरिका देश की Company है। जैसा की मैं आपको बता चूका हूं की Google के दो अविष्कारक है जिनका नाम लार्री पेज और सेर्गेय ब्रिन है। इन्होंने 2004 में गूगल को पब्लिक सर्च इंजन घोषित किया उसके बाद लाखों लोगों ने गूगल के शेयर ख़रीदे परन्तु Larry Page और Sergey Brin गूगल सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। इसलिए गूगल के मालिक होने का हक़ केवल इन दोनों का ही है। 

गूगल का सीईओ कौन है? 

आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी की Google का CEO एक भारतीय है जिसका नाम सुन्दर पिचाई है। उन्हें गूगल कंपनी का सीईओ 2015 में चुनना गया था। pichai की मासिक तनख्वाह $242 मिलियन US Dollars हैं। 

Google का मुख्यालय कहाँ है? 

गूगल का मुख्यालय माउंटेन व्यू, California, United States में स्थित है। इसके अलावा गूगल ने अन्य देशों में अपने कई कार्यालय खोलके रखे हैं। भारत के हैदराबाद, मुंबई और तेलंगाना जैसे बड़े शहरों में भी इसके Office हैं। 

गूगल कितना कमाता है? 

Statista के अनुसार गूगल की वार्षिक आय 181.69 बिलियन डॉलर है। इसके दोनों मालिक दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं। 

गूगल द्वारा बनाई गई सेवाएं और उत्पाद 

Gmail:- इसको गूगल ने 2004 में लॉन्च किया था। आज यह दुनिया का सबसे बड़ा फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइडर बन चूका है। अधिकांश लोग अपने बिज़नेस और व्यक्तिगत उपयोग के लिए इसी पर ईमेल बनाते हैं। 

Blogspot:- यह गूगल द्वारा लॉन्च किया गया एक फ्री Blogging प्लेटफार्म है। इसका इस्तेमाल फ्री ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है। 

Chrome Browser:- इसके बारे में शायद आपको ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्यूंकि इंटरनेट से जुड़े सभी काम क्रोम ब्राउज़र के माध्यम से ही किये जाते हैं। इसको 2008 में गूगल द्वारा लॉन्च किया गया था। 

Android:- एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल ने 2005 में खरीद लिया था। आज इसी कंपनी के Phone 80% से भी अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Youtube:- यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता यह गूगल के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा वेबसाइट है। इसको गूगल ने 6 सितम्बर 2006 में 1.65 बिलियन US Dollars देकर ख़रीदा था। 

Google Adsense:- यह गूगल द्वारा बनाया गया एक एडवरटाइजिंग प्रोग्राम है। इसको विशेष रूप से Youtubers और Bloggers के लिए विकसित किया गया है। ताकि वे अपने ब्लोग्स और यूट्यूब चैनल्स पर इसकी Ads दिखाकर पैसे कमा पाए। 

Google Translate:- इसको गूगल ने 28 अप्रैल 2006 को लॉन्च किया था। इसका इस्तेमाल करके हम दुनिया की किसी भी भाषा को अपनी मनपसंद भाषा में अनुवाद कर सकते है। 

इसके अलावा गूगल ने ओर भी बहुत सारे उपयोगी Tools और सेवाएं लॉन्च की हैं जैसे Google Maps, Google Assistant, Google Drive, Google Docs, Google Duo आदि। 

गूगल के बारे में कुछ रोचक तथा 

  • गूगल प्रति सेकंड $2378.23 डॉलर कमाता है। 
  • गूगल में प्रति सेकंड 63000 से भी अधिक विषय सर्च किए जाते हैं। 
  • Statista के अनुसार गूगल के अंदर 1.88 बिलियन Websites मौजूद हैं। 
  • गूगल के सबसे पहले शेयरहोल्डर का नाम Andy Bechtolsheim है। जो Sun Microsystem कंपनी का मालिक भी है। 

FAQ

Google का अविष्कार किसने किया? 

गूगल का अविष्कार Larry Page और Sargen Brin ने मिलकर स्टैंडफोर्ड  यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग पढ़ाई के दौरान किया था। 

गूगल का अविष्कार कब हुआ? 

गूगल का अविष्कार 4 सितम्बर 1998 को Larry Page और Sargen Brin द्वारा किया गया था। 

गूगल का मालिक कौन है? 

गूगल का मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं है बल्कि दोनों अविष्कारक पेज और ब्रिन इसके मालिक हैं। 

Conclusion 

मुझे पूरी उम्मीद है अब आप जान गए होंगे Google का अविष्कार किने किया था, गूगल किस देश की कंपनी है, गूगल का मालिक कौन है। गूगल हम लोगों की कई तरीको से मदद करता है। जब हमको किसी विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तब हम तुरंत गूगल में जाकर उस विषय का नाम सर्च करते हैं और Google हमें 100% सही जानकारी देता है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है की यह हमारे लिए कितना उपयोगी है। यदि आपके मन में गूगल अविष्कार के सम्बंधित कोई प्रश्न आ रहा है। तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

यह भी पढ़े:-

Post a Comment

0 Comments