Which Is 7 Wonders Of The World 2021 - दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं

क्या आप जानना चाहते है दुनिया के सात अजूबे कौन से हैंWhich Is 7 Wonders Of The World यदि हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं कयुनकि इस आर्टिकल में मैं आपको दुनिया के 7 अजूबों के बारे में ही बताने जा रहा हूं। इसके अलावा मैं आपको इनके Photos भी दिखाने वाला हूं।

आपको बता दूं इन 7 आजूबों का चुनाव करने के लिए एक Survey की गई थी .जिसमें 100 मिलियन से अधिक लोगों ने अपनी राइ पेश की थी उसके बाद यह तह किया गया था की दुनिया के 7 अजूबे कौनसे है। 

Which Is 7 Wonders Of The World

Which Is 7 Wonders Of World 2021 - दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं

1. Great Wall Of China

Great Wall Of China

Great Wall Of China याने "चीन की महान दिवार" चाइना के उत्तरी बॉर्डर पर स्थित है। इसका नाम दुनिया के सत अजूबों में पहले स्थान पर आता है। Wikipedia के अनुसार इस दीवारकी लम्बाई 21,196 किलोमीटर है। इस दीवारको बनाने में ईंटो और मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है।

अनुमान लगाया जाता है चीन की महान दीवार का निर्माण 5 वीं शताब्दी में शुरू किया गया था लेकिन इस दिवार के सबसे प्रसिद्ध अनुभाग साल 1368 से लेकर 1644 तक बनाए गए। इस विशाल दीवार की ऊंचाई कई जगहों  पर ज्यादा से ज्यादा 30 फ़ीट और कम से कम 12 फ़ीट है।

इस दीवार को बनाने में 30 लाख से अधिक सैनिकों ने अपनी पूरी जिंदगी लगा दी थी। जिनमें से तीन से चार लाख की मृत्यु निर्माण के दौरान ही हो गई थी। अब सबसे बड़ा सवाल चीन का इस दीवार को बनाने का क्या मकसद था? आपको बता दूँ चीन का इस दीवार को बनाने का केवल एक ही मकसद था कि हमलावरों से अपने देश की सुरक्षा की जाए। 

वर्त्तमान में यह विश्व की सबसे विशाल दिवार मानी जाती है इसलिए इसको देखने के लिए लोग दुनिया के हर एक देश से आते है। 

2. Taj Mahal

Taj Mahal

ताजमहल का नाम कौन नहीं जानता यह भारत के आगरा शेर में स्थित है। इसको शाहजहाँ ने अपनी पत्नी यानि मुमताज की यादों में बनाया था। इसका निर्माण साल 1628 में शुरू किया गया था और 1658 में Complete हुआ था। 

इसको बनाने में ईटों के अलावा लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है। ताजमहल की ऊंचाई कुल 73 मीटर है वही इसकी लंबाई की बात करें तो 970 फ़ीट है। अंदाजा लगाया जाता है कि ताजमहल को बनाने के लिए लगभग 20 से 30 हजार लोगों ने काम किया था।

यह भी पढ़ें:

3. Machu Picchu 

Machu Picchu

अमेरिका देश के पेरू में स्थित (Machu Picchu) भी दुनिया के 7 अजूबों में शामिल है। इसकी खोज 1911 में "Hiram Bingham" नाम के आदमी ने की थी। इस अद्भुत नज़ारे की ऊंचाई समुन्द्र तल से 2 हजार 4 सौ 30 Meter है। 

माना जाता है माचू पिच्चू का निर्माण 14 वी सादी में Pachacuti राजा ने किया था। माचू पिचू में तकरीबन 150 से भी अधिक इमारतें मौजूद है और इसका कुल क्षेत्रफल 32 हजार 5 सौ 92 Hectares है। 

4. Petra

Petra

दुनिया के नए सात अजूबों में शामिल "Petra" जॉर्डन देश के एक शहर में स्थित है। इसकी खोज Johann Ludwig Burckhardt ने सन 1812 में की थी. हालांकि अनुमान लगाया जाता है पेट्रा का निर्माण 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में किया गया था। पेट्रा में बनाई गई इस नगरी को नकाशदार पत्थरों से तराशा गया है। 

पेट्रा की ऊंचाई की बात करें तो 810 मीटर है वही इसका क्षेत्रफल 264 किलोमीटर सुकेर है। अगर आप ऊपर दी गई पेट्रा की इमेज को गौर से देखेंगे तो आपको लाल रंग की चटाने दिखाई देंगी इसलिए पेट्रा का दूसरा नाम Rose City है। 

Jordan की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ Petra का है क्योंकि यह Jordan का सबसे पॉपुलर पर्यटन स्थल है। पेट्रा को देखने के लिए लोग दुनिया के हर एक कोने से आते हैं। 

5. Chichen Itza

Chichen Itza

Chichen Itza दुनिया के 7 अजूबों में से एक है। यह मेक्सिको देश के शहर "Tinum Municipality, Yucatán State में स्थित है। माना जाता है इसका निर्माण माया लोगों के दौरा सन 400 ईसवी में किया गया था। चिचेन इट्ज़ा मैं बनी सभी इमारतें नकाशदार पत्थरों से बनाई गई है। 

चिचेन इट्ज़ा इमारत की ऊंचाई 98 फ़ीट है और वही यह चार सुकेर किलोमीटर में फैला हुआ है। इसके चारों ओर 365 सीरिया बनाई गई है जिनका इस्तेमाल इसके ऊपर जाने के लिए किया जाता है। माया शहर Mexico देश का सबसे ऐतिहासिक स्थान है जहां दुनियाभर से घूमने के लिए पर्यटक आते हैं।  

6. Roman Colosseum 

Colosseum

दुनिया के सत अजूबों में शामिल Roman Colosseum यूरोप महादीप के इटली देश में स्थित है। इसको Flavian Amphitheater के नाम से भी जाना जाता है। "The Roman Colosseum का निर्माण सम्राट Vespasian ने आजसे तक़रीबन 1960 साल पहले किया था। इसको ईंटों, और ज्वालामुखी चट्टानों से बनाया गया है। 

इसकी ऊंचाई की बात करें तो 48 मीटर है और वहीं इसके क्षेत्रफल की बात करें तो इस स्टेडियम में लगभग 50 से 80 हजार दर्शक बैठ सकते थे। इसका निर्माण विशेष रूप से लोगों के मनोरंजन के लिए किया गया था। 

7. Christ The Redeemer Statue

Redeemer Statue

दुनिया के सात अजूबों में से "Christ The Redeemer Statue" एक है। यह Brazil देश के Rio De Janeiro शहर में स्थित है। इसकी ऊंचाई 38 मीटर है वहीं इसकी चौड़ाई 28 मीटर है। इस मूर्ति का वज़न 635 टन के आसपास है। माना जाता है कि इस मूर्ति को कंक्रीट और पत्थरों से बनाया गया है। 
 
इस मूर्ति का निर्माण 1922वीं सदी में किया गया था। इसको बनाने में 4 लोगों का हाथ था जिनके नाम नीचे दिए गए हैं। 
  1. पॉल लांडोव्स्की (Paul Landowski)
  2. अल्बर्ट काकोट (Albert Caquot)
  3. हैटर डा सिल्वा कोस्टा (Heitor Da Silva Costa)
  4. घेओरगे लेओनीडा (Gheorghe Leonida)

Conclusion 

आशा करता हूँ आप जान गए होंगे दुनिया के सात अजूबे कौनसे है - Which Is 7 Wonders Of The World मैंने आपको इन सात अजूबों के फोटो भी दिखाएं हैं। दोस्तों इन सात अजूबों को देखने के लिए हर एक इंसान जाना चाहता है। अगर आप भी इन में से किसी एक जगह पर जाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। 

यह भी पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments