What Is A Computer In Hindi - कंप्यूटर क्या है

इस पोस्ट में हम Details में जानेंगे Computer क्या है इसकी खोज किसने की थी और इस Electronic Device का इस्तेमाल किन किन जगहों पर किया जाता है। इन सभी सवालों के जवाब आज आपको मिल जाएंगे। 

आजके इस Digital दौर में कंप्यूटर हमारी जरूरत बन गया है। यह हमारे दैनिक जीवन को बहुत आसान बनाता है। Computer का इस्तेमाल करके हम Office से लेकर इंटरनेट से जुड़े सभी काम कर सकते है। 

इसलिए छात्रों के अलावा आम इंसान को भी कंप्यूटर के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए। तो देर किस बात की आइए जानते है Computer के बारे में पूरी जानकारी। 

What Is Computer In Hindi

What Is Computer In Hindi - कंप्यूटर क्या है 

आसान शब्दों में कहें तो Computer एक Electronic Device है जिसका इस्तेमाल Text, Images, और अन्य Data, Information को स्टोर और प्रोसेस करने में किया जाता है। 

माना जाता है Computer शब्द को 17 वीं सादी में Greek शब्द "Compute" से लिया गया है। जिसको हिंदी भाषा में मतलब गणना और इंग्लिश Meaning "Calculate" होता है। 

शुरुआत में बनाया गया Computer गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन धिरे-धीरे टेक्नोलॉजी के भरते Computer को भी Advance बनाया गया और आज यह हमारे जीवन का सबसे Important हिस्सा बन गया है। 

Computer का अविष्कार किसने किया था। 

कंप्यूटर कर अविष्कार"Charles Babbage" नाम के एक वैज्ञानिक ने 1838 में किया था। हालांकि इस Electronic Device को बनाने में बहुत सारे वैज्ञानिकों का योगदान है। 

लेकिन Charles Babbage ने कंप्यूटर बनाने की शुरुआत सबसे पहले की थी। इन्होंने "Analytical Engine" नाम की एक Device तैयार की थी।  

जिसका इस्तेमाल Mathematical Calculation के लिए किया जाता था। उसी डिवाइस का विचार लेकर आजका आधुनिक कंप्यूटर बनाया जाता है। इसी लिए "Charles Babbage" को "Father Of Computer" के नाम से जाना जाता है। 

Computer कैसे काम करता है

कंप्यूटर चार प्रमुख घटक (Components) को मिला कर कार्य करता है जैसे :-
  • Input
  • Storage
  • Processing
  • Output 
1. Input:- हम जो जानकारी कंप्यूटर को प्रदान करते है उसको इनपुट कहते है। हम कंप्यूटर तक जानकारी पहुंचाने के लिए Input Devices का इस्तेमाल करते है जैसे Keyboard, Mouse, Scanner आसान शब्दों में कहें तो जो जानकारी हम इनपुट डिवाइस के द्वारा Computer को प्रदान करते है उसको Input के रूप में जाना जाता है। 

2. Storage:- हमारा Input किया गया डाटा Storage में स्टोर हो जाता है। स्टोरेज को मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है।

3. Processing:- इनपुट किए गए डाटा की प्रोसेसिंग CPU के द्वारा की जाती है। CPU याने (Central Processor Unit) का काम है हमारे द्वारा इनपुट किए गए डाटा की Processing करना। 

3. Output:- इनपुट किए गए डाटा को जब हम कंप्यूटर की स्क्रीन (Monitor) पर देखते है उससे आउटपुट कहा जाता है। उदारहण के लिए आपने कीबोर्ड पर कुछ टाइप किया जिसका Output हम कंप्यूटर के मॉनिटर पर देख सकते है। इसके अलावा कंप्यूटर की और भी बहुत सारी (Output Devices) होती है जैसे प्रिंटर, स्पीकर। 

कंप्यूटर की पीढ़ियां - (Generations Of Computer)

1. Computer की पहली पीढ़ी - (First Generation)

1940 से लेकर 1956 तक के समय को कंप्यूटर की पहली पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। इस पीढ़ी के Computer Memory और CPU (Central Processor Unit) के रूप में Vacuum Tubes का उपयोग करते थे। 

यह Tubes हूबहू Electrical Bulbs की तरह दिखती थी। आजके Computers के मुकाबले पहली पीढ़ी के कंप्यूटर का Size 100 गुना बढ़ा हुआ करता था। 

2. Computer की दूसरी पीढ़ी - (Second Generation)

1956 से 1963 तक के समय को कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। दूसरी पीढ़ी के कम्प्यूटर्स की सुविधाओं में सुधार किया गया था और Vacuum Tubes के बदले Transistor का उपयोग किया गया। 

इसका आकार Vacuum ट्यूब्स के मुकाबले बहुत छोटा था। इस पीढ़ी में कंप्यूटर की Memory के लिए Magnetic Cores का Use किया गया था। 
 

 3. Computer की तीसरी पीढ़ी - (Third Generation)

1963 से 1971 तक के समय को कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। इस पीढ़ी के Computers में Transistors के बदले Integrated Circuits का Use किया गया था।

 हालांकि एक Integrated Circuit को बनाने में कई सारे छोटे Transistors का उपयोग किया जाता है। Third Generation के कम्प्यूटर्स का Size काफ़ी छोटा किया गया था और इसकी Speed में भी सुधार लाया गया था। 

4. Computer की चौथी पीढ़ी - (Fourth Generation)

1971 से 1980 तक के समय को कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। Fourth Generation के Computers को काफ़ी एडवांस टेक्नोलॉजी से बनाया गया। 

इसमें कई Integrated Circuits और Transistors को एक साथ जोड़ कर एक छोटा Microprocessor Chip तैयार किया गया। जिससे कंप्यूटर का साइज बहुत कम हो गया। 

5. Computer की पाँचवी पीढ़ी - (Fifth Generation)

1980 से लेकर आज की डेट तक के समय को कंप्यूटर की पाँचवी पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। पाँचवी पीढ़ी के कम्प्यूटर्स (Parallel Processing Hardware) और Artificial Intelligence (AL) पर आधारित है। 

इस कंप्यूटर के Microprocessor को दस Million से भी अधिक Electronic Components का इस्तेमाल करके बनाया गया है। 

Types Of Computers - (कंप्यूटर की प्रकार)

कम्प्यूटर्स कई प्रकार के होते है लेकिन मैंने आपको नीचे तीन मुख्य प्रकार के Computers के बारे में बताया है। 

1. डेस्कटॉप कम्प्यूटर - (Desktop Computer)

Desktop

डेस्कटॉप कंप्यूटर का इस्तेमाल आमतौर पर Banks, Companies और Shops पर किया जाता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ बहुत सारे Components कनेक्ट होते है जैसे Mouse, Keyboard, Computer Case, इसके अलावा अन्य पार्ट्स भी इसके साथ कनेक्ट होते है। इसलिए Desktop Computer को किसी एक ही जगह पर रखा जाता है। 

2. लैपटॉप कंप्यूटर - (Laptop Computer)

Laptop

लैपटॉप कंप्यूटर साइज में छोटा और Portable होता है। जिसमें सभी Parts एक साथ जुड़े होते है जैसे स्क्रीन, कीबोर्ड, माउस, बैटरी, लैपटॉप कंप्यूटर को आप जहां चाहे ले सकते है क्यूंकि इसके Screen को Fold भी किया जा सकता है। 

3. Tablet And Smartphone Computers 

Tablet-smartphone

आज के इस डिजिटल युग में टेबलेट और स्मार्टफोन कम्प्यूटर्स का काफ़ी ज्यादा इस्तेमाल होता है। Tablet और Smartphone में Touch Screen होती है जिससे साफ पता चलता है की इन दोनों Devices को उंगलियों के द्वारा संचालित किया जाता है। 

Important Parts Of Computers - ( कंप्यूटर के महत्वपूर्ण भाग)

यह सवाल अक्सर छात्रों से बड़ी-बड़ी परीक्षाओं में और नौकरी खोजने वालों को Interview के दौरान पोछा जाता है इसलिए Computer के Parts के बारे में हम सबको Knowledge होना चाहिए। तो आइएजानते है Computer के मुख्य पार्ट्स के बारे में। 

1. Motherboard 

motherboard

मदरबोर्ड कंप्यूटर में स्थित एक मुख्य पार्ट होता है जिसको Circuit Board भी कहते है। Motherboard के साथ Computer के कुछ Main Parts Connect होते है जैसे CPU, Mouse, Keyboard, Hard Drive, Printer, Scanner, इसके अलावा आप अपने Mobile को भी USB Port के साथ Connect कर सकते है। 

2. CPU - (Central Processor Unit)

CPU

CPU यानि "Central Processor Unit" कंप्यूटर का सबसे इम्पोर्टेन्ट हिस्सा होता है इसलिए इसको "Brain Of Computer" के नाम से भी जाना जाता है। यह कंप्यूटर से जुड़े सभी Components को कण्ट्रोल करता है। 

हमारा इनपुट किया हुआ डाटा सबसे पहले CPU में Store होता है उसके बाद CPU उस डाटा को Computer के स्क्रीन पर सेंड करता है जिसको हम Output भी कहते है। 

3. Hard Drive

hard drive

Hard Drive को Hard Disk के नाम से भी जाना जाता है। इसमें Images, Videos, और अन्य प्रकार का Data स्टोर किया जाता है। जिस तरह मेमोरी कार्ड मोबाइल के लिए काम करता है ठीक उसी तरह Hard Drive Computer के लिए काम करता है। 

4. RAM - (Random Access Memory)

Computer RAM

RAM यानि "Random Access Memory) में हमारे सिस्टम के सभी सॉफ्टवेयर स्टोर होते है। RAM को Short Term Memory के नाम से भी जाना जाता है। इसकी मदद से हम सिस्टम Softwares और Programs को एक्सेस करते है। 

आसान शब्दों में कहें तो RAM का इस्तेमाल कंप्यूटर से जुड़े सभी कार्य करने के लिए किया जाता है जैसे Internet चलाना, Photo Editing करना, यह Microsoft Word का इस्तेमाल करना। 

कार्य के दौरान अगर आपको Computer बंद हो जाता है तो RAM में स्टोर किया गया डाटा Delete हो सकता है। इसलिए डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Hard Drive में रखा जाता है। 

What Is Computer Software In Hindi 

आसान भाषा में कहें तो Software एक Program होता है जिसको हम Hardware Devices की मदद से Control करते है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होते है System Software और Software Application आइएएक एक कर के जानते है विस्तार से। 

System Software 

सिस्टम सॉफ्टवेयरस वे प्रोग्राम होते है जो हमारे Computer के हार्डवेयर को Control करने में मदद करता है। हमारे सामने System Software का सबसे बड़ा उदाहरण OS यानि (Operating System) है जो हमारे Hardware Devices की देखभाल करता है। बिना इसके कप्यूटर नहीं काम कर सकता। 

System Software का दूसरा बड़ा उदारहण Device Drivers हैं। जिनकी जरूरत हमको किसी विशेष Hardware Device को अपने कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करने में होती है। जैसे Mouse और Keyboard को अपने Computer के साथ कनेक्ट करने के लिए USB Driver की जरूरत होती है। 

Application Software 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर वो प्रोग्राम होते है जिनका इस्तेमाल करके हम दैनिक कार्यों को पूरा करते है। कंप्यूटर का Internet Browser एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा उदारहण है जिसकी मदद से हम सभी ऑनलाइन कार्यों को पूरा करते है। 

Application Software का दूसरा बड़ा उदारहण MS Word है जिसका इस्तेमाल करके हम सभी प्रकार के Documents बनाने में करते है। 

computer के फायदे - (Advantages Of Computer)

कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के बेशुमार लाभ है निचे मैंने कुछ खास Benefits के बारे में बताया है। 

  • Speed:- जो काम इंसान पूरे जीवन में नहीं कर सकता उसको कंप्यूटर के जरिए कुछ लम्हों में किया जा सकता है। 
  • Multitasking:- यानि आप Computer के जरिए एकाधिक कार्य एक साथ कर सकते है। 
  • Accuracy:- कंप्यूटर हमारे दिए गए Input का सही Output प्रदान करता है। 
  • Storage :- इसमें आप जितना मर्जी Videos, Documents, Music, Photos  स्टोर कर सकते है। 
  • Data Security:- इसमें आप अपने डाटा को सुरक्षित रखा सकते है। 

Computer इस्तेमाल करने का फ़ायदा 

  • Internet:- आप कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग कर सकते है।
  • Earn Money:- कंप्यूटर का इस्तेमाल करके आप Online Paise कमा सकते है। 
  • Entertainment:- आप गाने सुनकर और Videos देखकर मनोरंजन कर सकते है। इसके अलावा आप गेम्स खेलकर भी Entertainment कर सकते है।
  • Pay Bills:- कंप्यूटर का इस्तेमाल करके आप सभी Online Bills Pay कर सकते है जैसे Weter Bill, इलेक्ट्रिसिटी बिल, गैस। 

Computer Application का उपयोग 

वैसे अगर आजके वक्त में देखा जाए तो सभी काम कंप्यूटर के ही जरिए ही निभाए जाते है। लेकिन कुछ जगहों पर कंप्यूटर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसी के बारे में हम निचे बात करेंगे। 

  • Banking:- बैंकिंग के सभी काम जैसे Deposit, Withdraw, Account Opening, कंप्यूटर के द्वारा ही किए जाते है। 
  • Business:- आजके समय में किसी भी बिज़नेस को सँभालने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।
  • Hospital:- हॉस्पिटल में इसका उपयोग बड़े-बड़े टेस्ट करने के लिए किया जाता है जैसे Endoscopy, अल्ट्रासाउंड। 
  • Government Office:- अब लगभग सभी सभी सरकारी karyalayon में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion 

मैं आशा करता हूं इस Complete Guide को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे Computer क्या होता है और इसका Avashkar किसने किया था। इसके अलावा मैंने आपको Computer के Parts और Software के बारे में भी जानकारी प्रधान की है। 

 जरूर पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments