Resume Meaning In Hindi - रिज्यूमे का क्या मतलब होता है पूरी जानकारी हिंदी में

इस आर्टिकल में हम जानेंगे Resume की Meaning क्या होती है? इसमें क्या लिखना होता है और किसी नोकरी को पाने के लिए इसका कितना महत्त्व है। इसके अलावा आर्टिकल के अंत में मैंने आपको रिज्यूमे बनाने के 5 Best Tips भी बताए हैं जिनको पढ़ने के बाद आप आसानी से एक उच्च गुणवत्ता Resume बना पाएंगे। 

जब आप किसी नौकरी के लिए Apply करते हैं तो सबसे पहले आपसे एक रिज्यूम मांगा जाता है उसके बाद यह तय किया जाता है की आप Interview के लिए चुना जाएगा या नहीं ऐसे में आप जरूर जानना चाहेंगे की रिज्यूम का क्या मतलब होता है? 

Resume Meaning In Hindi

Resume Meaning In Hindi - रिज्यूमे का क्या मतलब होता है 

रिज्यूम एक तरह का डॉक्यूमेंट होता है जिसमें Job के लिए Apply करने वाले व्यक्ति की जानकारी लिखी होती है। जब कोई व्यक्ति किसी नौकरी के लिए अप्लाई करता है उस समय उसको Resume की जरूरत पड़ती है। 

आसान शब्दों में कहें तो रिज्यूमे के जरिए हम अपना Experience और Qualification किसी कंपनी को दिखा सकते हैं। 

Types Of Resume In Hindi - रिज्यूमे की प्रकार 

आपको बता दूं Résumé तीन प्रकार के होते है Chronological, Functional, और Combination अब आप सोच रहे होंगे कौन से प्रकार का रिज्यूम कहां इस्तेमाल होता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 
 

1. Chronlogical Resume

चरोंलोगिकाल रिज्यूमे को हिंदी में कालक्रमाबद्ध कहते हैं इस प्रकार के रिज्यूम का इस्तेमाल वह लोग कर सकते हैं जो पहले से ही किसी कंपनी में काम करते हो। Freshers चरोंलोगिकाल रिज्यूमे का उपयोग नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इस Type का Résumé अनुभव के आधार पर बनाया जाता है। 
 

 2. Functional Resume

फंक्शनल को हिंदी में कार्यात्मक कहते हैं इस तरह का रिज्यूमे कौशल के आधार पर बनाया जाता है। फंक्शनल रिज्यूम में व्यक्ति के कौशलों और उपलब्धियों के बारे में भी लिखा जाता है। इस रिज्यूम का इस्तेमाल ज्यादातर बिना अनुभव वाले लोग करते हैं। 

3. Combination Resume 

कंबीनेशन रिज्यूम में व्यक्ति अपने कौशलों उपलब्धियां और Qualification के बारे में लिखता है। उसके बाद Work Experience भी लिखा जाता है। इसका नाम कंबीनेशन रिज्यूम इसलिए रखा गया है क्योंकि इसमें Work Experience और Skills दोनों चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। 

Resume में क्या-क्या लिखा जाता है? 

इसमें नौकरी के लिए Apply करने वाले व्यक्ति की Personal Details, Qualification Details, Experience Details और Skills के बारे में लिखना होता है। आपको अच्छी तरह से समझाने के लिए मैंने नीचे Details में कहा है कि रिज्यूम में क्या क्या लिखना पड़ता है। 

1. Personal Details:- इसमें आपको अपना >>Name >>Father's Name >>Email >>Phone Number लिखना होता है। इसके अलावा आपको एक अच्छा सा >>Photo भी डालना होता है। 

2. Qualification Details:- इसमें आपको अपनी >>Digree का नाम और >>Percentage लिखनी है इसके अलावा आपको यह भी लिखना है की आप कौनसे College या University में पढ़ाई की है। 

3. Experience Details:- अगर आपने पहले कभी किसी कंपनी में काम किया होगा तो Resume में आपको उस >>Company का नाम लिखना है और आपको यह भी लिखना है की आपने कितने समय तक उस कंपनी में काम किया था और कौन से प्रकार का काम करते थे। 

5 Best Resume Tips In Hindi

नीचे दिए गए Tips को पढ़ने के आप आसानी से एक जबरदस्त Resume बना पाएंगे। 

1. Job और कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करें

किसी भी Company में Job के लिए Apply करने से पहले उस कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है। और जिस पद के लिए आप अप्लाई करने जा रहे हैं उसके बारे में भी अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करें। 

2. रिज्यूम में एक अच्छा परिचय लिखें

आपके Résumé का सबसे पहला भाग परिचय ही होता है। इसमें आपको अपने कैरियर की कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखनी होती हैं जैसे:-
  • आपने कौन सी कंपनी में काम किया है और उस कंपनी का क्या नाम है। 
  • आप जिस जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं उसके प्रासंगिक काम करने का अनुभव। 
  • जिस Company में आप काम करते थे वहां आपकी क्या जिम्मेदारियां थी। 
  • अपने कुछ महत्वपूर्ण कौशल। 

3. अपने अनुभव और उपलब्धियों के बारे में लिखें

यह भी रिज्यूम का एक महत्वपूर्ण भाग है। इस सेक्शन में आपको Work Experience के बारे में विस्तार से लिखना है। आपके लिखे हुए शब्दों में Motivation होनी चाहिए। नियोक्ताओं को लगना चाहिए कि आप उस Job को डेसेर्वे करते है। 

4. अपनी योगिता के बारे में अच्छी तरह लिखें

यह भी Resume का एक इम्पोर्टेन्ट भाग होता है। इस भाग में आपको अपनी सभी कॉलेज डिग्री और School सर्टिफिकेट्स के बारे में लिकना है। इसके अलावा आप Professional Certificates और Awards भी शामिल कर सकते हैं। 

5. रिज्यूम को एक से दो पन्नों में रखें 

आपको Resume पर केवल Important Details ही लिखनी होती है क्योंकि लंबी कहानी पढ़ने के लिए नियोक्ताओं के पास वक्त नहीं होता है। इसलिए आपको Resume के एक या दो तनु में ही अपनी पूरी Detail लिखनी होगी। 

Conclusion 

तो दोस्तों आशा करता हूं की Resume की Meaning के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। यहां मैंने आपको यह भी बताया है की Resume कितनी Types का होता है और कौन सी टाइप का रिज्यूम कहां इस्तेमाल किया जाता है। 

यह भी जरूर पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments