AM And PM Meaning In Hindi - AM और PM का क्या मतलब होता है

क्या आप जानना चाहते हैं AM And PM Meaning In Hindi यदि हां तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको AM और PM का मतलब क्या होता है इसके बारे में बताने जा रहा हूं। आज के समय में सभी Digital घड़ी का इस्तेमाल करते हैं परंतु किसी से अगर पूछा जाए की AM या PM का क्या मतलब होता है तो उसके पास इसका कोई जवाब नहीं होगा। इसलिए आपको अपना Knowledge बढ़ाने के लिए इसके बारे में जाना चाहिए। तो आइए जानते हैं AM और PM की Meaning और फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में। 

AM And PM Meaning And Full Form In Hindi

AM And PM Meaning In Hindi

1. AM की Meaning और फुल फॉर्म क्या होती है 

सबसे पहले हम AM की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं आपको बता दूं AM की Full Form Ante-Meridiem होती है। यह एक लेटिन Language का Word है इसका इस्तेमाल रात के 12:00 बजे से लेकर दिन के 12:00 बजे तक किया जाता है। AM शब्द से हमको यह संकेत मिलता है की आधी रात से दोपहर तक का समय हो रहा है। 

2. PM की Meaning और फुल फॉर्म क्या होती है 

आइए आप जानते हैं PM की Meaning और फुल फॉर्म क्या होती है। PM की फुल फॉर्म Post Meridlem होती है। यह भी लेटिन Language का शब्द है। PM की English Meaning post-midday होता है जिसको हम Afternoon भी कहते हैं और इसका हिंदी अर्थ (दोपहर के बाद का समय) होता है। डिजिटल घड़ी में PM का इस्तेमाल दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक किया जाता है। 

उदाहरण
अगर आपके दोस्त ने आप से कहा कि मैं 10:00 बजे आ रहा हूं तो आप Confuse हो जाएंगे और सोचेंगे कि आखिर मेरा दोस्त सुबह के 10:00 बजे आएगा या शाम के 10:00 बजे आएगा परंतु अगर आपका दोस्त कहे कि मैं सुबह 10 a.m को आ रहा हूं तो आप आसानी से समझ जाएंगे कि आपका दोस्त सुबह 10:00 बजे आ रहा है। 


यह भी पढ़ें :-

AM और PM में अंतर 

AM और PM के बीच बहुत बड़ा अंतर है। क्योंकि AM यानि Ante-Meridiem का समय रात को 12:00 बजे शुरू होता है और दोपहर के 12:00 बजे खत्म होता है। 


Conclusion 

आशा करता हूं अब आप AM और PM की Meaning और Full Form के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे। आप सभी जानते होंगे कि 1 दिन में कुल 24 घंटे होते हैं जिनको दो अलग-अलग भागों में बांटा गया है। पहले 12 घंटों के साथ AM का Use होता है यह समय आधी रात के बाद और दोपहर से पहले होता है। दूसरे 12 घंटों के साथ PM का Use होता है। यह समय दोपहर के बाद और आधी रात से पहले होता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूं आज से कुछ साल पहले समय देखने के लिए एनालॉग घड़ी याने सुई वाली घड़ी का इस्तेमाल किया जाता था। परंतु Technology के बढ़ते सब कुछ डिजिटल बन गया है। 

Post a Comment

0 Comments