Duniya Ke 10 Sabse Amir Desh Koun Sa Hai 2021

आज मैं आपको (2021 में Duniya Ke 10 Sabse Amir Desh Koun Sa Hai) के बारे मैं पूरी जानकारी देने वाला हूं। आपको बता दूं दुनिया में कुल देशों की संख्या 197 है इनमें से कौन सा देश Amir है क्या Top 10 की List में हमारे Bharat का नाम आता है इसके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं। दुनिया में बहुत सारे गरीब देश भी हैं लेकिन बीते सालों में कुछ देशों ने बहुत ज्यादा तरक्की की है और वो भी Top 10 की लिस्ट में शामिल हुए हैं। 

इनमें से एक देश हमारा भारत है जिसने बीते सालों में बहुत तरक्की की है। 1980 से लेकर 2000 तक हमारा भारत एक गरीब देश था लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे भारत में तरक्की होने लगी और आज इस देश का नाम Top 10 अमीर देशों में शामिल है। 

Duniya Ke Sabse Amir Desh

2021 में Duniya Ke 10 Sabse Amir Desh Koun Sa Hai


तो चलिए अब जानते हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं और उनकी जीडीपी कितनी है। 

1. USA (United States Of America)


America

आप सबको इतना तो पता होगा वर्तमान में अमेरिका सबसे ताकतवर और अमीर देश है अगर इसकी जीडीपी की बात करें तो 21,921.59 बिलियन है। पूरे विश्व की कुल जीडीपी 80 ट्रिलियन Dollars है। लेकिन इसमें से अकेले अमेरिका की GDP 19.485 Trillion Dollars है। यानि पूरे विश्व की GDP में से 24 फ़ीसदी का मालिक अकेला अमेरिका है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें अमेरिका Apple, Microsoft, Amazon का मालिक है। यह सभी कंपनीज पूरे विश्व में Popular है। इसके अलावा Facebook, Whatsapp, Instagram जैसी बड़ी कंपनियां भी अमेरिका की ही है। आपको बता दें दुनिया में जितने भी बड़े बड़े हथियार बनाए जाते हैं उनको भी बनाने वाला अमेरिका देश ही होता है। इसीलिए अमेरिका की जीडीपी इतनी ज्यादा है।

2. China - (चीन दुनिया का दूसरा Sabse Amir Desh)


China

चाइना एक ऐसा देश है। जिसने बहुत कम समय में बहुत ज्यादा विकास कर लिया है। इसलिए GDP के हिसाब से यह दुनिया का दूसरा अमीर देश है और यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है की आने वाले Year 2050 में China दुनिया का सबसे अमीर देश बन जाएगा। इसकी कुल GDP 12.238 Trillion है और सबसे ज्यादा GDP चाइना की ही बढ़ रही है। 

आपको बता दे चाइना भी पहले गरीब देशों में गिना जाता था लेकिन WorldBank के अनुसार 1979 से चीन में तरक्की होने लगी और नतीजा आज आपके सामने हैं। चीन हर एक प्रकार के Produts बनाता है और फिर उनको दूसरे देशों में भेज देता है। 

आपको बता दें हमारे भारत में लोग ज्यादातर चाइनीस सामान खरीदते हैं। जब हम किसी दुकान पर मोबाइल खरीदने के लिए जाते हैं तो वहां हमको सिर्फ चाइनीस कंपनी के मोबाइल देखने को मिलते हैं। लोग चाइनीस सामान इसलिए खरीदते हैं क्योंकि यह सामान उनको बहुत कम कीमत में मिल जाता है। 

भारत के अलावा चाइना का सामान आपको हर एक देश में देखने को मिलेगा चाहे वह अमेरिका देश ही क्यों ना हो वहां भी आपको हर एक प्रकार का चाइनीस सामान देखने को मिलेगा। टेक्नोलॉजी के मामले में चाइना बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी वजह से चाइना ने इस लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है। 

3. Japan (तीसरा अमीर देश)


Japan

चीन की तरह जापान भी टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत आगे हैं इसलिए जापान ने इस लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल किया है। आपको बता दे जापान की जीडीपी 4.872 ट्रिलियन डॉलर है और इस देश में लगभग सभी लोग अमीर हैं। 1960 से लेकर 1980 तक जापान में बहुत ज्यादा तरक्की कर ली थी और इसी समय में जापान की GDP काफी ज्यादा बढ़ गई थी। 

लेकिन पिछले कुछ सालों से जापान की GDP का Growth Rate कम होकर 1.71 प्रतिशत हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें जापान हथियार बनाने में बाकी देशों से काफी आगे है। इसके अलावा जापान में कुछ ऐसे उत्पाद भी बनाए जाते हैं जिनको बाकी देश आसानी से खरीद लेते हैं। 

4. Germany 


Germany

दुनिया के अमीर देशों में जर्मनी का नाम  स्थान पर आता है। इतना ही नहीं या यूरोप महाद्वीप का सबसे अमीर देश है। जर्मनी की जीडीपी 3.693 ट्रिलियन डॉलर है। जर्मनी देश ने बीते समय में अपनी GDP को बढ़ाने के लिए काफी मेहनत की है। इसलिए इस लिस्ट में जर्मनी का नाम चौथे स्थान पर आता है। जर्मनी में लगभग सभी लोग शिक्षित है क्योंकि इसकी जनसंख्या बहुत कम है। 

आपको बता दें जर्मनी भी टेक्नोलॉजी में अमेरिका, चाइना और जापान की तरह बहुत Advance है। इस देश में हथियारों के अलावा कुछ अच्छे उत्पाद भी बनाए जाते हैं जिनको फिर दुनिया के सभी देशों में निर्यात किया जाता है।

5. India (दुनिया का पांचवा Sabse Amir Desh)


India

यह जानकर आपको बहुत खुशी होगी की हमारा भारत दुनिया के टॉप 10 देशों में पांचवें स्थान पर है। आपको बता दें भारत की जीडीपी $2.651 Trillion Dollars है भारत में GDP की वृद्धि दर 6.68 प्रतिशत होती है। और यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में भारत की GDP 11 से 12 प्रतिशत Increase होने वाली है। 

कुछ समय पहले की बात है जब भारत को एक गरीब देश माना जाता था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में अगर देखा जाए तो भारत में काफी विकास हुआ है और भारत टेक्नोलॉजी के मामले में भी काफ़ी Advance हो रहा है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें जब हमारा देश आजाद हुआ था उस समय भारत में बहुत ज्यादा गरीबी और बेरोजगारी थी लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे भारत में तरक्की होने लगी और आज भारत दुनिया के अमीर देशों में गिना जाता है। 

Related:- 

 6. United Kingdom 

 
United Kingdom

भारत और यूनाइटेड किंग्डम की जीडीपी में ज्यादा अंतर नहीं है अर्थव्यवस्था की दृष्टि से Uk दुनिया का छठा सबसे अमीर देश है इसकी कुल GDP 2.63 ट्रिलियन डॉलर है। यह कम जनसंख्या वाला देश है इसमें ज्यादातर लोग पढ़े लिखे हैं। इतना ही नहीं यह बाकी देशों की तरह टेक्नोलॉजी के मामले में भी बहुत आगे है। 

United Kingdom हथियार बनाने में और फिर उनको अन्य देशों में एक्सपोर्ट करने के लिए सक्षम है। भारत भी यूनाइटेड किंगडम से हथियार और अन्य उत्पाद खरीदना है।  

7. France ( दुनिया का सातवां Sabse Amir Desh)


France

दुनिया के अमीर देशों की लिस्ट में फ्रांस सातवें स्थान पर आता है। इस देश की GDP 2.58 Trillion Dollars है। France टेक्नोलॉजी में बहुत एडवांस है। France अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए काफी मेहनत कर रहा है। आपको बता दे फ्रांस हथियारों के अलावा कुछ अच्छे उत्पाद भी तैयार करता है और फिर उनको अन्य देशों में Export करता है। भारत ज्यादातर हथियार और मचिनेरिएस फ्रांस से ही खरीदना है। 

आपको बता दूंFrance Tourist के लिए बहुत ही मशहूर देश है इसलिए दुनिया की हर कोने से लोग इस देश में घूमने के लिए आते हैं इससे France की GDP Increase होती है। 

8. Brazil


Brazil

संपत्ति के अनुसार ब्राजील भी अमीर देशों में गिना जाता है Brazil की GDP 2.054 Trillion Dollars है। जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से भी ब्राजील का नाम टॉप 10 देशों की सूची में आता है। बीते समय में इस देश में ज्यादा टेक्नोलॉजी नहीं थी लेकिन अब धीरे धीरे Brazil भी तकनीक के मामले में आगे बढ़ रहा है। लेकिन अगर तुलना की जाए तो ब्राजील भारत से गरीब देश है और इसकी जीडीपी Growth Rate भी बहुत कम है। 

9. Italy 


Italy

इटली भी दुसरे अमीर देशों की तरह धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ रहा है इस देश की GDP 1.944 Trillion Dollars है। इसकी जीडीपी Growth 1.50% होती है।  इटली जनसंख्या और क्षेत्रफल की अनुसार एक छोटा देश है। आपको बाते दे इटली को अमीर बनाने में Oil और Gas की कंपनी का सबसे बड़ा योगदान है। इसके अलावा लौह और इस्पात की कंपनियां इस देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद करती हैं। 

10. Canada (दुनिया का दसवां Sabse Amir Desh)


Canada

दुनिया के अमीर देशों में GDP के अनुसार कनाडा दसवें स्थान पर आता है। इसकी कुल जीडीपी 1.647 ट्रिलियन डॉलर है। कनाडा की जीडीपी विकास दर 3.05 प्रतिशत है। आपको बता दें क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा दुनिया के बड़े देशों में दूसरे स्थान पर आता है। कनाडा टेक्नोलॉजी के मामले में अन्य देशों से बहुत आगे है। यह देश हथियारों के अलावा Mobile Phones, Machineries, और अन्य उत्पाद भी बनाता है और फिर अन्य देशों में निर्यात करता है। कनाडा दुनिया का सातवां सबसे ज्यादा कच्चा तेल बनाने वाला देश है और तेल का व्यापार ही कनाडा को अमीर बनने में मदद करता है। 

Conclusion 


हमने आपको Duniya Ke 10 Sabse Amir Desh Koun Sa Hai और उनकी जीडीपी कितनी है के बारे में पूरी जानकारी दी है। इन सभी देशों ने अमीर बनने के लिए बीते हुए समय में काफी मेहनत की है। 

आपको बता दें भारत को जब 1947 में आजादी मिली थी उस वक्त भारत एक गरीब देश था। इस देश में ज्यादातर लोग बेरोजगार और अशिक्षित थे। लेकिन उसके बाद भारत में जनसंख्या के बढ़ते ही विकास भी होने लगा और आज भारत दुनिया के अमीर देशों में शामिल है। 

भारत के बाद चीन भी एक ऐसा देश है जिसने कम समय में काफ़ी तरक्की कर ली है। आपको बता दे Year 1950 में चाइना एक गरीब देश माना जाता था। लेकिन उसके बाद चीन ने टेक्नोलॉजी में कदम रखा और बहुत कम समय में चीन Amir देशों में शामिल हो गया। और अनुमान लगाया जाता है कि आने वाले (2050) में चीन World का शक्तिशाली(सुपरपावर) देश बन जाएगा। 

आपको बता दें America Duniya Ka Sabse शक्तिशाली देश माना जाता है परंतु बीते हुए सालों में इसकी जीडीपी का Growth Rate बहुत कम हो गई है। लेकिन अमेरिका जैसे देश के लिए अपनी संपत्ति को बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है। क्योंकि यह देश टेक्नोलॉजी के लिहाज से बाकी देशों से बहुत आगे है।  

यह भी पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments