Whatsapp किस देश का App है - व्हाट्सएप का मालिक कौन है

आजके लेख में हम जानेंगे Whatsapp किस देश का App है और इसका मालिक कौन है। शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा। जो व्हाट्सएप के बारे में नहीं जानता होगा। क्यूंकि यह विश्व का एक बहुत ही लोकप्रिय Social Messaging अप्प माना जाता है। 

हालांकि इंटरनेट पर इसके के अलावा और भी कई सारे Social Messaging Apps मौजूद हैं परन्तु व्हाट्सप्प इसलिए पॉपुलर है क्यूंकि इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है और यह आपको बहुत सारे बहतरीन Features प्रदान करता है। 

Backlinko के अनुसार भारत में व्हाट्सप्प उपयोगकर्ता की संख्या 390.1 मिलियन हो चुकी है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की ये कितना पॉपुलर ऐप है। ऐसे में आप जरूर जानना चाहते होंगे की Whatsapp किस देश का है? Whatsapp का अविष्कार किसने किया? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं। 

Whatsapp Kis Desh Ka App Hai Aur Iska Malik Kaun Hai

Whatsapp किस देश का App है? 

व्हाट्सप्प का उपयोग पूरे विश्व में किया जाता है लेकिन यह America देश का ऐप है। इसके मालिक Mark Zuckerberg है जो अमेरिका के रहने वाले हैं। 

व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करके आप अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को टेक्स्ट मेसेज भेज सकते हैं इसके अलावा वौइस् कालिंग और वीडियो कालिंग भी कर सकते है। 

Whatsapp का अविष्कार किसने किया था? 

Whatsapp का अविष्कार Brain Acton और Jan Koum ने मिलकर किया था। इन्होंने 2009 में Whatsapp को बनाया था। हालांकि व्हाट्सप्प का अविष्कार करने से पहले इन दोनों ने Facebook कंपनी में भी नौकरी के लिए आवेदन किया था परन्तु इनकी यह कोशिश नाकाम हुई थी। 

फिर इनके दिमाग में एक विचार आया की क्यों ना हम एक ऐसी Mobile एप्लीकेशन बनाए जिसकी मदद से लोग एक दुसरे से जुड़े रहे। इन्होंने तुरंत व्हाट्सप्प बनाने का काम शुरू किया। कुछ ही समय के बाद 25 फेब्रुअरी 2009 में व्हाट्सएप Launch किया गया और फिर उन्होंने इसको कुछ लोगों के साथ Share किया ताकि वो इसकी जाँच कर पाए लेकिन सभी का एक ही जवाब आया कि यह बेकार ऐप है। 

जिसकी वजह से Jan Koum का दिल खराब हुआ और उसने व्हाट्सप्प पर काम करना बंद कर दिया लेकिन Brian Acton ने फिर से उसको मनाया और कहा कि हम जरूर एक दिन अपने मकसद में कामयाब हो जाएंगे। और उनका यह सपना सच भी हुआ उसके कुछ ही समय के बाद Koum और Acton ने Whatsapp मे Messages का Feature Add किया जो के लोगों को पसंद आया था। 

अब व्हाट्सप्प के उपयोगकर्ता तेजी से बढ़ रहें थे और यह पूरी दुनिया में काफ़ी पॉपुलर हो चूका था। व्हाट्सप्प की इस लोकप्रियता को देखकर 14 February 2014 में Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने व्हाट्सप्प को उन्नीस अरब रुपयों में खरीद लिया। 

अवश्य पढ़ें:-

Whatsapp क्या है? 

जैसा की आप जानते ही होंगे Whatsapp के माध्यम से हम अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ जुड़े रहते हैं यानि Whatsapp एक Social Messaging Mobile ऐप है और जिसका इस्तेमाल करके हम अन्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को Text Messages, Videos, Images, Voice Recordings सेंड कर सकते है इसके अलावा Voice और Video Calling का भी आनंद ले सकते हैं। 

Whatsapp Web क्या है? 

Whatsapp Web को 21 January 2015 में बनाया गया था। इसकी मदद से आप आपने Mobile के Whatsapp Messenger को Computer और Laptop से Connect कर सकते है। 

Whatsapp Web के माध्यम से आप Computer और Laptop में व्हाट्सएप चला सकते हैं जिस व्हाट्सएप अकाउंट को आप अपने मोबाइल में चलाते होंगे उसी को आप अपने Computer में whatsapp-web की मदद से चला सकते हैं यानि आप Desktop और Mobile दोनों से एक ही Whatsapp Account को Manage कर सकते है आप दोनों Devices से एक Whatsapp Account के Messages Send और Receive कर सकते है। 

Whatsapp Web को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में चलाने के लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड नहीं करना है इसके लिए आपके पास सिर्फ एक Web Browser होना चाहिए। 

Whatsapp बिज़नेस ऐप क्या है? 

जब लोग Play Store पर दो अलग-अलग प्रकार के Whatsapp देखते हैं तो वो Confuse हो जाते हैं Whatsapp Business भी एक Android Application है इसमें भी वह सभी फ्यूचर्स है जो सिंपल व्हाट्सएप एप्लीकेशन में है लेकिन इसको व्हाट्सएप बिजनेस नाम इसलिए रखा गया है क्योंकि इसमें आपको बिजनेस को Promote करने के लिए कुछ Features मिलते है। 

Whatsapp को किसने बनाया है? 

Whatsapp को 2009 में Brian Action और Jan Koum ने बनाया था। यह दोनों दोस्त पहले याहू कंपनी के साथ काम करते थे। नौकरी छोड़ने के बाद इन दोनों ने व्हाट्सएप सोशल मैसेजिंग एप को बनाने का काम शुरू किया था। 

Whatsapp किस देश का ऐप है? 

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया 1 फेब्रुअरी 2014 मैं Facebook के मालिक ने Whatsapp को ख़रीदा था और वह अमेरिका का रहने वाला है इस बात से साफ साबित होता है कि व्हाट्सएप एक अमेरिकन ऐप है। 
 

 भारत मैं Whatsapp कब आया?

हमारे भारत में व्हाट्सएप 2010 में आया था और उसके तुरंत बाद ही व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता बढ़ने लगे। 

Conclusion 

 मुझे उम्मीद है आपको Whatsapp किस देश का है और व्हाट्सएप का मालिक कौन है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी। यदि आपके दिमाग में व्हाट्सएप के रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं। 
 
हमारे भारत में 2021 में 340 मिलियन से भी अधिक लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह एक सुरक्षित सोशल मीडिया मैसेजिंग एप्लीकेशन है। जो भी व्यक्ति व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है उसको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments