What Is Internet In Hindi - इंटरनेट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

इस लेख में हम आपको बताएंगे What Is Internet In Hindi - इंटरनेट क्या है यदि आपके दिमाग में भी यह सवाल आता है तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योंकि यहां हम आपको इंटरनेट की पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

आज के समय में इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है बिना इंटरनेट के हम कोई भी काम नहीं कर सकते लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके दिमाग में Internet के रिलेटेड कई सवाल आते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद उनको इंटरनेट के संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। 

Internet Meaning In Hindi

What Is Internet In Hindi - इंटरनेट क्या है? 

इंटरनेट एक बहुत बड़ा नेटवर्क है इसमें TCP (Transmission Control Protocol) और IP का उपयोग किया जाता है जब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उस वक्त आपका एक IP Address होता है और जब हम इंटरनेट के माध्यम से कोई Message या Image एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर भेजते हैं तो वो IP Address के जरिए पहुंचता है। 

इंटरनेट की मदद से आप दुनिया के किसी भी देश के व्यक्ति के साथ जुड़ सकते हैं जिसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे सोशल मीडिया नेटवर्क्स मिलेंगे जैसे Facebook, Whatsapp, इसके अलावा और भी कई सारे Social Networks है। 

Full Form Of Internet In Hindi

इंटरनेट की फुल फॉर्म Interconnected Network होती है इसके अलावा Internet की और एक Full Form है जिसको हम International Network कहते हैं इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जिस पर दुनिया की Complete Information Available है और इसके माध्यम से हम पूरी दुनिया के साथ हर वक्त जुड़े रहते हैं। 

Founder Of Internet In Hindi - इंटरनेट का आविष्कार किसने किया

इंटरनेट को बहुत सारे लोगों ने मिलकर बनाया है October 29 1969 में  (arpanet) आर्गेनाइजेशन ने पहला ऐसा मैसेज लांच किया जो एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में सेंड होता था और उस मैसेज का नाम (node to node) था। 

और फिर इंटरनेट की खोज में साइंटिस्ट लगातार काम कर रहे थे और 1970 में (Robert Kahn) और (Vinton) ने TCP और IP Create किया और 1983 में ARPANET ने TCP और IP को ले लिया  और उसके बाद 1991 में सबसे पहली वेबसाइट (Tim Berners) ने क्रिएट की। 

Owner Of Internet In Hindi - इंटरनेट का मालिक कौन है। 

अगर आपको ऐसा लगता है कि इंटरनेट का मालिक कोई है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि इंटरनेट का कोई भी मालिक नहीं है और ना ही यह कोई कंपनी है वैसे तो इंटरनेट का मालिक हर वह व्यक्ति है जो इसका इस्तेमाल करता है। 

जैसा कि आप भी जानते हैं Internet बहुत सारी कंपनी इज प्रदान करती हैं लेकिन इसका मालिक कोई भी नहीं है। 

इंटरनेट की शुरुआत कब हुई - Internet Ki Shuruaat Kab Hui

1 जनवरी 1983 जब TCP (Transmission Control Protocol) और IP Address Launch हुए तो उसके बाद ही Internet की शुरुआत हुई यानि TCP और IP की मदद से Data एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचने लगा और 6 अगस्त 1991 में पहली वेबसाइट इंटरनेट पर ऑनलाइन हुई। 

Bharat Me Internet Ki Shuruaat Kab Hui

India में इंटरनेट को VSNL कंपनी ने August 15 1995 में Launch किया था। लेकिन आज हमरे देश में बहुत Companies इंटरनेट प्रधान करती है जैसे Jio, Airtel, Vodafone, BSNL इसके अलावा और भी बहुत सारी ऐसी कंपनीज है जो आपको High Speed Internet प्रधान करती है। 

What Is World Wide Web In Hindi

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे तो आप ने जरूर कोई वेबसाइट विजिट की होंगी जिसके शुरू में WWW होता है और लास्ट में (.com) होता है तो वर्ल्ड वाइड वेब का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है हमको अगर Internet से Video, Audio, डाउनलोड डाउनलोड करनी होती है तो हम किसी वेबसाइट पर जाकर Download करते है और वो Website HTML लैंग्वेज की बनी होती है। 

जितनी भी Information हमें इंटरनेट से मिलती है उसको हो World Wide Web कहां जाता है और इसके पहले Founder "Tim Berners-Lee" है इन्होंने 1989 में पहली (WWW) यानि World Wide Web ऑनलाइन की थी। 

What Is Web Browser In Hindi

कई ऐसे लोग हैं जिनके दिमाग में यह सवाल होता है कि आखिर Web Browser क्या होता है Web ब्राउज़र एक Application होती है जिसके माध्यम से हम किसी भी Website को Access कर सकते है। 

जब हमें इंटरनेट से कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम अपने Mobile में Chrome Browser को Open करते है और किसी भी Website का URL इंटर करके उसको Access कर पाते हैं। अब आपको Web Browser का उदाहरण मिल गया होगा। 

Types Of Internet Connections In Hindi 

वैसे तो मोबइल इंटरनेट कनेक्शन के बारे में सभी जानते है लेकिन इसके अलावा और भी बहुत सारे इंटरनेट कनेक्शंस होते हैं जिनके बारे में नीचे हम आपको बताएंगे। 

DSL:- Digital Subscriber Line सबसे Fastest Network होता है इसको Broadband Internet Connection भी कहते है इसका उपयोग ज्यादातर Colleges, School, Offices और बड़ी-बड़ी कंपनीज में किया जाता है यह Internet Telephone Network के माध्यम से चलता है। 

DSL इंटरनेट कनेक्शन के लिए आपके घर या ऑफिस में Telephone Line का Connection होना चाहिए यदि नहीं है तो आप BSNL Office जाकर एक Telephone Line Register करा सकते हैं उसके बाद आपको DSL याने (Digital Subscriber Line) का Internet Connection मिल जाएगा। 

Digital Subscriber Line Internet कनेक्शन के लिए आपको Market से एक Router Buy करना होगा उसके बाद उसके साथ Telephone Line की Copper Wire रूटर से कनेक्ट करनी है उसके बाद आप (DSL Broadband Internet Connection) का आनंद ले सकते हैं। 

Cellular Internet Connection:- जिस Internet का Use हम Mobile में करते हैं उसको ही (Cellular Network Connection) कहते हैं या सबसे अच्छा ISP यानि Internet Service Provider है क्योंकि इसका उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं इसमें आपको 3 Types के Internet Connection मिलते है जैसे 2g, 3g, 4g, और शायद 2021 में Jio 5g भी इंडिया में लॉन्च हो जाएगा। 

Optic Fiber:- फाइबर दुनिया का सबसे Fastest Internet Network है Optical फाइबर इंटरनेट Connection भी Cable के माध्यम से चलता है। भारत में जिओ कंपनी ने सितम्बर 5 2019 में ऑप्टिक फाइबर को Launch किया था। लेकिन अभी बहुत सारी Places पर यह उपलब्ध नहीं है। 

Optic Fiber Internet कनेक्शन की Range बहुत अच्छी होती है यानी आप काफी दूर तक इसका डाटा मोबाइल और कंप्यूटर पर कनेक्ट कर सकते हैं। 

आप Jio Office जाकर पता लगा सकते हैं क्या आपके एरिया में जिओ फाइबर सर्विस अवेलेबल है या नहीं अगर Available होंगी तो आप Optic Jio Fiber Connection के लिए पहले रजिस्टर करना है और आपको एक Router भी Buy करना है। 

Dial-Up Internet Connection:- Dial Up Internet Connection भी Wire के माध्यम से चलता है इसके लिए आपके घर या ऑफिस में Telephone Line होनी चाहिए। इस इंटरनेट कनेक्शन को स्टार्ट करने के लिए आपको ISP याने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर का नम्बर Dial करना होता है। और वह वहां से आपका Intetnet Connection Enable कर देते हैं उसके बाद आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। 

Dial-Up इंटरनेट का इस्तेमाल कुछ समय पहले किया जाता था। इसकी स्पीड बहुत कम होती है इसलिए आज के समय में Broadband, Wifi, और Optic Fiber का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

Benefits Of Internet In Hindi - इंटरनेट के फायदे

आज के समय में इंटरनेट हमारी जरूरत बन गया है इसके कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में मैं आपको नीचे बताऊंगा। 

Connected With Friends And Family 

आजके समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसको सोशल मीडिया के बारे में नहीं पता होगा। Social Media की मदद से हम दुनिया के किसी भी इंसान के साथ जुड़ सकते हैं कुछ वक्त पहले जब इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं थी तब अगर हमारा कोई दोस्त या रिश्तेदार किसी दूसरे देश में होता था उसका हाल चाल पूछने के लिए हमें पत्र लिखना पड़ता था। लेकिन आज आप Internet के माध्यम से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ऑनलाइन चैटिंग के अलावा Video Calling भी कर सकते हैं। 

पुराने वक्त में Business और Companies के Related कही जानकारी भेजने के लिए पत्र लिखना पड़ता था लेकिन आज के युग में बिजनेसेस और कंपनीज में Email के माध्यम से Information भेजी जाती है। 

Useful Information For Everyone

पहले जमाने में हमें किसी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए किसी बुजुर्ग आदमी के पास जाना पढ़ता था लेकिन आज हम Google की मदद से किसी भी प्रश्न का खोज लेते हैं। गूगल सर्च इंजन में आपको किसी भी चीज की इंफॉर्मेशन प्राप्त होती है तो आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं इंटरनेट हमारे लिए कितना उपयोगी है। 
कुछ समय पहले Students को ट्यूशन पढ़ने के लिए घर से कुछ किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। लेकिन आजके इस Digital वक्त में Students इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेज लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। 

Pay Online Bills - ऑनलाइन अपनी सभी बिल्स भरे

कुछ साल पहले हमें Electricity या Gas Bill Pay करने के लिए Bank जाना होता था लेकिन आज आप Internet की मदद से किसी भी प्रकार की बिल्स ऑनलाइन  Pay कर सकते हो जैसे गैस, बिजली, पानी और जितनी भी अन्य प्रकार की Bills होती है वो सब आप Online Internet से Pay कर सकते है। 

Online Bills Pay करने के लिए आपके पास Net Banking होनी चाहिए या आप Debit Card या Credit Card से भी Online Bills Pay कर सकते है। 

ऑनलाइन शॉपिंग - Online Shopping 

आजके टाइम में आपको Shopping करने के लिए दुकान पर जाने की भी जरूरत नहीं है आप Online Internet से सभी प्रकार की Shopping कर सकते है जैसे कपड़े, किचन का सामान, मोबाइल, कंप्यूटर, अपनी जरूरत के हिसाब से आपको हर एक प्रकार का सामान इंटरनेट पर खरीदने के लिए मिल जाएगा। 

ऑनलाइन रिचार्ज करें - Online Recharge 

कुछ साल पहले की बात है जब हमें Mobile में Recharge करने के लिए किसी लापु रिचार्ज वाली दुकान पर जाना पड़ता था लेकिन आज हम घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है Play Store पर Recharge Karne Wala App बहुत सारे है ज्यादा Popular Paytm App है आपको इसको डाउनलोड करके सभी सिम Operators पर Recharge कर सकते है। 

Download Songs, Movies And Videos 

कुछ समय पहले हमें अपने मोबइल में  Movies या गाने डालने के लिए किसी Computer वाली दुकान पर जाना पड़ता था लेकिन आजके इस Internet के वक्त आप Movies, Gaane, और Videos को घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

आप चाहे तो Youtube पर भी Movies और Shows Online देख सकते है। या आप Youtube Se Video Download भी कर सकते है। 

Internet से आप ऑनलाइन फॉर्म्स अप्लाई कर सकते है। 

आज से कुछ Years पहले जब हमें किसी Job या Admission के लिए Form Fill करना होता था तो हमें सबसे पहली किसी Shop से Form खरीदना पड़ता था और उसके बाद Fill करके पोस्ट ऑफिस के जरिए भेजना होता था लेकिन आज हमारा भारत डिजिटल बन गया है अब हम किसी भी प्रकार के फॉर्म्स को Online Internet के माध्यम से Apply कर सकते है। 

Internet Se Online Paise Kamaye

आपको यह सुनकर शायद अजीब लग रहा होगा लेकिन मैं आपको बता दूं की आजके वक्त दुनिया भर में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इंटरनेट से करोड़ों रुपए कमाते हैं। Internet से पैसा कमाने के कई तरीके हैं पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ें इंटरनेट से Online Paise Kaise Kamaye। 


What Is Intranet In Hindi 

Intranet और इंटरनेट दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है Internet का उपयोग दुनिया का कोई भी इंसान कर सकता है वहीं अगर देखा जाए तो इंट्रानेट का इस्तेमाल शरीफ बड़ी बड़ी Companies और Organizations मे किया जाता है। उदाहरण के लिए Banks में Intranet का उपयोग किया जाता है। 

Intranet का उपयोग सिर्फ Official Works के लिए किया जाता है और Internet का इस्तमाल Official Works, Communication, Shopping, Businesses के लिए किया जाता है। 

Uses Of Internet In Hindi 

  • Banking:- बैंक्स में Intranet का इस्तमाल होता है जब Internet नही था तब Bank Employees को मुश्किलात का सामना करना पड़ता था। 

  • Online Shopping:- इंटरनेट से आप Online हर Types के Products Buy कर सकते है। 

  • Promote Business:- अगर आप Social Media का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको पता होगा कितनी Companies अपने Products को Facebook, Instagram, और अन्य Social Sites के माध्यम से Promote करती है।
  •  Online Classes:- आजके टाइम में अगर आपके पास इंटरनेट है तो आप दुनिया के किसी भी सवाल का जवाब ढूंढ सकते है आप चाहे तो गूगल का इस्तेमाल करें या यूट्यूब का दोनों पर आपको हर एक प्रकार की Information मिलेगी। 

इंटरनेट से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब

इस Article में कुछ ऐसे शब्द हैं जिनको सुनने के बाद आपके दिमाग में कुछ सवाल आए होंगे। 

What Is TCP In Hindi

TCP इंटरनेट का एक Protocol है जिसकी Full Form (Transmission Control Protocol) है यह एक Computer को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ता है। 

What Is IP Adress In Hindi

हर जगह का एक आईपी एड्रेस होता है इसकी Full Form (Internet Protocol) है यह एक Computer, को दूसरे कंप्यूटर जुड़ने में मदद करता है दुनिया में जितने भी कंप्यूटर और मोबाइल से हैं उन सब का अलग-अलग आईपी एड्रेस होता है। 

What Is ARPANET In Hindi

ARPANET एक Company थी जिसकी Full Form (Advance Research Projects Agency Network) है यह कंपनी इंटरनेट की खोज कर रही थी। 

What Is DSL Connection In Hindi

DSL इंटरनेट कनेक्शन का नाम सुनने के बाद आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आया होगा आखिर डीएसएल क्या होता है सबसे पहले मैं आपको बता दूं इस की फुल फॉर्म (Digital Subscriber Line) होती है। 

इस इंटरनेट कनेक्शन को चलाने के लिए Copper Wire का इस्तेमाल किया जाता है। 

Conclusion 

What Is Internet In Hindi - Internet Meaning In Hindi के बारे में यहां आपको पूरा जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपके मन में इंटरनेट के Related कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

आज के समय में दुनिया में जितने भी काम होते हैं उनका एक सबसे बड़ा हिस्सा इंटरनेट है इसलिए इसके बारे में हर एक व्यक्ति को जानकारी होनी चाहिए। 

 यह भी जरूर पढ़ें। 

Post a Comment

0 Comments