Facebook किस देश का ऐप है, फेसबुक का मालिक कौन है

आज हम जानेंगे Facebook देश का ऐप है, फेसबुक का मालिक कौन है, फेसबुक का अविष्कार किसने किया। शायद ही ऐसा कोई मोबाइल यूजर होगा जो फेसबुक के बारे में ना जानता हो। क्यूंकि यह विश्व का लोकप्रिय और अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Social Media Network है।

हालांकि इंटरनेट पर कई सारे सोशल मीडिया नेटवर्क मौजूद हैं जैसे व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम, ट्विटर लेकिन Facebook को इन सबका किंग माना जाता है। क्यूंकि इसके यूजर प्रति दिन बढ़ते ही जा रहे हैं और यह पूरी दुनिया में काफ़ी लोकप्रिय हो चूका है। 

फेसबुक की लोकप्रियता को देखकर सभी लोग जानना चाहते है की आखिर फेसबुक किस देश का है और इसका अविष्कार किसने किया है। अगर आपके मन में भी यह सभी सवाल हैं तो इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। 

Facebook Kis Desh Ka Hai और फेसबुक का मालिक कौन है

Facebook किस देश का ऐप है? फेसबुक का मालिक कौन है?

मूल रूप से फेसबुक अमेरिका देश का है। परन्तु इसका इस्तेमाल पूरे विश्व में किया जाता है। दुनिया में कोई भी ऐसा Smartphone यूजर नहीं होगा जो इसका उपयोग ना करता हो। इस शानदार Social Media के मालिक का नाम मार्क ज़ुकेरबर्ग है जो अमेरिका का रहने वाला है। 

अब आप यह तो जान गए होंगे की Facebook किस देश का है और इसका मालिक कौन है लेकिन अभी फेसबुक के बारे में कुछ रोचक जानकारी बाकि है जो मैं आपको निचे विस्तार से बताऊंगा। 

Facebook का अविष्कार किसने किया 

फेसबुक का अविष्कार वर्ष 2004 में मार्क ज़ुकेरबर्ग द्वारा किया गया था। इस बहतरीन सोशल मीडिया साइट को बनाने में मार्क ज़ुकेरबर्ग के तीन क्लासमेट भी शामिल थे जिनका नाम Eduardo Saverin, Dustin Moskovitz और Chris Hughes था। 

जब फेसबुक का अविष्कार किया गया था। उस समय इसका इस्तेमाल केवल Howard University के Students ही कर पाते थे। लेकिन उसके बाद इसको अमेरिका की अन्य यूनिवर्सिटीज में भी शुरु किया गया और फेब्रुअरी 2006 में इसको पब्लिक सोशल मीडिया नेटवर्क घोषित किया गया। 

मैं आशा करता हूं की आप जान गए होंगे फेसबुक का अविष्कार अकेले मार्क ज़ुकेरबर्ग द्वारा नहीं किया गया था इसको विकसित करने में उसके तीन क्लासमेट भी शामिल थे। लेकिन इसका अविष्कारक मार्क ज़ुकेरबर्ग को इसलिए माना जाता है क्यूंकि फेसबुक को बनाने का आईडिया उसका था। 

Facebook का इतहास 

जैसा की मैं आपको पहले ही बता चूका हूं की फेसबुक का अविष्कार मार्क ज़ुकेरबर्ग और उसके तीन दोस्तों द्वारा किया गया था। लेकिन अब हम जानेंगे कि फेसबुक को बनाने का आईडिया मार्क जुकरबर्ग के दिमाग कैसे आया। 

जब मार्क ज़ुकेरबर्ग ने होवार्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश किया उसके बाद सन 2003 में उन्होंने एक वेबसाइट विकसित की जिसका नाम "Facemash" रखा गया था। इस वेबसाइट पर लोगों के फोटो दिखाए जाते थे और उपयोगकर्ताओं को "Hotter" चुनने के लिए कहा जाता था। 

जब Howard University के प्रशासन को Facemash वेबसाइट के बारे में पता चला तो उन्होंने तुरंत इसपर प्रतिबन्ध लगा लिया और मार्क ज़ुकेरबर्ग को चेतावनी दी की फिर से ऐसी वेबसाइट विकसित ना करें। 

लेकिन ज़ुकेरबर्ग ने किसी की भी नहीं सुनी और उसने जनुअरी 2004 में नई वेबसाइट लॉन्च की जिसका नाम "thefacebook.com" रखा। लेकिन यह वेबसाइट पहली वाली वेबसाइट से अलग थी। 

इसमें Post करने के अलावा Like और Comment करने के सभी Features मौजूद थे। और यह वेबसाइट Harvard University के सभी स्टूडेंट्स को पसंद आई जिसको देखते हुए ज़ुकेरबर्ग ने इस वेबसाइट को अन्य Universities के स्टूडेंट्स तक भी पहुँचाया। 

सन 2005 में मार्क ज़ुकेरबर्ग ने TheFacebook.com से "The" को हटा कर Facebook.com डोमेन को $200000 डॉलर में खरीद लिया और सितम्बर 2006 में इसको पूरी दुनिया के सामने पेश किया गया। 

यह भी पढ़ें:-

Facebook की लोकप्रियता 

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ Facebook सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया नेटवर्क है। Statista के अनुसार पूरी दुनिया में इसके मासिक सक्रिय उपयोकर्ताओं की संख्या 2.85 अरब है। Google और Youtube के बाद सबसे ज्यादा लोग फेसबुक को ही विजिट करते हैं। 

भारत में फेसबुक कब आया 

भारत में फेसबुक की शुरुआत 26 सितम्बर 2006 में हुई और सबसे पहले भारत में सचिन कुमार नाम के एक व्यक्ति ने इसपर Sign Up किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं वर्त्तमान समय में फेसबुक के अधिकांश उपयोगकर्ता भारत से ही हैं। 

फेसबुक कितना कमाता है

फेसबुक की वार्षिक आय 85,965 मिलियन Dollars से भी अधिक होती है। आप यह जानकर हैरान होजाएंगे की फेसबुक ने Whatsapp और Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स को भी खरीद लिया है। 

फेसबुक का मुख्यालय कहाँ है 

फेसबुक का मुख्यालय Menlo Park, California, United States में स्थित है। इसके अलवा फेसबुक के कार्यालय 37 देशों में मौजूद हैं। हमारे भारत में भी इसके 7 कार्यालय है। 

Facebook के बारे में कुछ रोचक तथ्य 

  • फेसबुक सबसे पुरानी और पॉपुलर सोशल मीडिया Website है। 
  • फेसबुक का मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग इसपर CEO के रूप में काम करता है। ऐसा अन्य कंपनियों में नहीं होता। 
  • जब ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक को विकसित किया था। उस समय उसको यह अंदाजा नहीं था की एक दिन यह इतना लोकप्रिय होजायेगा। 
  • फेसबुक के मालिक ज़ुकेरबर्ग ने Instagram को 2012 में और Whatsapp को 2014 में ख़रीदा था। 
  • फेसबुक गूगल और यूट्यूब के बाद विश्व की तीसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। 
  • फेसबुक पर अकॉउंट बनाने के लिए ईमेल अथवा मोबइल नंबर का होना जरूरी है। 
  • फेसबुक पर एक व्यक्ति एकाधिक Accounts बना सकता है। 

फेसबुक क्या है? 

यह एक ऐसा प्रश्न है जिसके बारे में हर एक व्यक्ति को पता होना चाहिए। फेसबुक एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसकी मदद से लोग एक दूसरे को Text Message भेज सकते है इसके अलावा इसका इस्तेमाल करके अन्य फेसबुक Users को Voice Call और Video Call भी कर सकते है। 

Conclusion

मैं आशा करता हूं अब आप जान गए होंगे Facebook किस देश का है, फेसबुक का मालिक कौन है और इसका अविष्कार किसने किया है। फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल Chating के अलावा Small Business को प्रमोट करने के लिए भी किया जाता है। 

कुछ लोगों ने फेसबुक को अपनी कमाई का स्रोत बना लिया है। अगर आप भी जानना चाहते हैं की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए तो इसके बारे में हमने पहले से ही पोस्ट लिख कर रखा है। आप उसे एक बार जरूर पढ़े। 

अगर आप 2021 में भी फेसबुक का उपयोग नहीं कर रहे हैं। तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह Students से लेकर Business Man तक सभी के लिए फायदेमंद है। 

 इन्हें भी पढ़ें:-

Post a Comment

0 Comments