What Is Keyword In Hindi: कीवर्ड क्या होता है और यह SEO के लिए कैसे काम करता है

अगर आप एक Blogger हैं और जानना चाहते हैं Keyword क्या होता है तो आपके लिए यह Article उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कीवर्ड क्या होता है और ब्लॉग्गिंग में Keyword का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। 

इसके अलावा आपको मैं यह भी बताऊंगा की कैसे मैं अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research करता हूं जिससे मेरे ब्लॉग को Google में उच्च Ranking प्राप्त होती है। 

आएँ शुरू करें। 


What Is Keyword In Hindi


Keyword क्या होता है - What Is Keyword In Hindi

सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर कीवर्ड क्या होता है। सरल भाषा में कहें तो Keyword एक Blog Post के Title या एक वाक्य को कहा जाता है। उदाहरण के लिए आपने गूगल पर "What Is Keyword" सर्च किया तो जिन शब्दों का आपने इस्तेमाल किया इनको ही कीवर्ड कहते हैं। 

जब हम अपने ब्लॉग पर किसी विषय के बारे में Likhte हैं। जैसे मान लीजिए मैंने"Online Paise Kaise Kamaye" के बारे में Article लिखा है तो "Paise Kaise Kamaye" मेरी ब्लॉग पोस्ट का Keyword हो गया। 

Blog के SEO के लिए Keyword कितना महत्वपूर्ण होता है




Keyword ब्लॉग के सीओ के लिए सिर्फ Important ही नहीं बल्कि इसी के जरिए आप Google में उच्च Ranking प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ेगा। 

मान लीजिए आपने "Blogger Ki SEO Settings Kaise Kare" इसके बारे में Content लिखा और सही Keywords का इस्तेमाल किया तो Google में आपकी ब्लॉग पोस्ट को पहला स्थान प्राप्त होगा। 

जिस Keyword के बारे में आप लिखते हैं वही कीबोर्ड Search Engine को बताता है आपकी ब्लॉग पोस्ट कौन से विषय पर है और फिर Search Engine Decide करता है आपकी ब्लॉग पोस्ट को Google में कौन से स्थान पर रखना है। 

अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की ब्लॉग Post में Keyword का इस्तेमाल कहां और कैसे किया जाए इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Blog Post में Keyword का उपयोग कैसे करें 

New Bloggers को Keyword Placement के बारे में Knowledge नहीं होता है जिसके कारण उनका ब्लॉग Google में Rank नाही करता है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है की Blog पोस्ट में Main Keyword का इस्तेमाल कहां करना है। 

  • सबसे पहले आपको Focus Keyword याने Main Keyword को Blog पोस्ट के Title में जोड़ना है। 
  • आपको Meta Description में भी Focus Keyword डालना है मेटा डिस्क्रिप्शन ब्लॉग पोस्ट का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा होता है क्यूंकि यह सिर्फ गूगल को ही नहीं बल्कि Visitors को भी बताता है की आपने अपनी ब्लॉग पोस्ट में क्या जानकारी दी है। यदि आपकी ब्लॉग पोस्ट का मेटा डिस्क्रिप्शन अच्छा होगा तो Google से ज्यादा Visitors आपके ब्लॉग पर आएंगे जिससे आपके Blog का CTR भी Increase होगा। 
  • उसके बाद आपको (Focus Keyword) का उपयोग Permalink में करना है आपके ब्लॉग पोस्ट की पर्मालिंक SEO Friendly होनी चाहिए। पर्मालिंक में आपको स्टॉप वर्ड्स को उपयोग नहीं करना है जैसे in, the, on, at, or, is, do, यानी जितने भी छोटे words हैं उनका अभियोग आपको (Permalink) में नहीं करना है
  • Blog Post के शुरू के Paragraph में आपको Focus Keyword का Use करना है इससेGoogle Search engine को Understating होती है आपकी Blog Post कौनसे Topic पर है। 
  • ब्लॉग पोस्ट की First Heading में आपको Main कीवर्ड का उपयोग करना है जो की H2 में होती है यह आपके ब्लॉग पोस्ट की Start की हैडिंग होनी चाहिए। 
  • ब्लॉग पोस्ट के Last Paragraph में भी आपको Focus कीवर्ड Use करना है। और जो Images आप Blog Post में अपलोड करते है उनके Alt और Title में भी आपको टारगेट कीवर्ड इस्तेमाल करना है। 
  • जो बाकि ब्लॉग पोस्ट की हेडिंग्स होंगी जैसे h3, h4, इनमें आपको Latent Semantic Indexing (LSI) कीवर्ड्स का उपयोग करना है। एल एस आई कीवर्ड्स को आप Google पर Search करके ढूंढ सकते है। 


SEO में Keyword की Types कितनी होती है

हर एक Blogger के लिए यह जानना बहुत जरूरी है Keywords की कितनी Types होती है और कौन से प्रकार का कीवर्ड कहां इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो 5 Types के Keywords होते है जिनका इस्तेमाल Blogging में बहुत ज्यादा किया जाता है। 

1. Long Tail Keywords:- लॉन्ग टेल कीवर्ड में 3 से ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है ब्लॉग के SEO के लिए Long Tail Keywords का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है क्यूंकि इसमें बहुत कम कंपटीशन होता है। 

जैसे की (SEO) एक कीवर्ड है लेकिन इस कीवर्ड में बहुत ज्यादा Competition है अगर हम इसको (Long Tail Keyword) बनाएंगे जैसे (SEO क्या है और कैसे करें - (Complete Guide In Hindi) तो अब यह Long Tail Keyword बन गया। 

Long Tail Keywords का Search Volume बहुत कम होता है लेकिन Competition कम होने के कारण आप (Long Tail Keywords) को आसानी से Google में Rank करा सकते हैं। तो अब आपको पता चल गया होगा Long Tail Keyword क्या होता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। 

2. Medium Tail Keywords:- या वो कीवर्ड्स होते हैं जिनमें ना तो ज्यादा शब्दों का उपयोग किया जाता है ना ही कम शब्दों का उपयोग किया जाता है जैसे (Blogging Guide In Hind) यह एक मध्यम टेल कीवर्ड है। 

Medium Tail Keywords का अच्छा Search Volume भी होता है और बहुत कम कंपटीशन भी होता है या ने इनकी वर्ड्स के बारे में बहुत सारे लोग सर्च करते हैं और इनकी बोर्ड स्कोर गूगल में Rank करना भी आसान होता है। 

3. Short Tail Keywords:- शार्ट टेल कीवर्ड्स में 3 से ज्यादा शब्दों का उपयोग नहीं किया जाता है जैसे "SEO Tools" "Keyword Hindi" "Learn Blogging" "Best Cars" या सभी (Short Tail Keywords) है। 

Short Tail Keywords को Search Engines में Rank करना बहुत मुश्किल होता है क्यूंकि यह High Competitive Keywords होते है इन पर लाखों Blog Posts लिखी गई होती है। याने इन Keywords का (Search Volume) लाखों में होता है। 

अगर आपकी शार्ट टेल कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट Google में Rank करती है तो आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक Increase होगा। 

4. LSI Keywords:- यह वो Keywords होते है जो Topic के Focus कीवर्ड के सम्बंधित Keywords होते है। जैसे हम Best Books के बारे में Blog Post लिखेंगे और फिर हम Article के अलग-अलग भागों में "Hindi Books" Mathematics Books" "Science" "SEO Book" Affiliate Marketing Books" यह सभी "Best Books" के रिलेटेड कीवर्ड्स हैं जिनको LSI Keywords कहा जाता है।

LSI Keywords गूगल वेबमास्टर टूल को बताते है की आपका Article लिखने का मकसद क्या है याने यह Keywords Blog Post को सर्च इंजिन्स में अच्छी रैंकिंग पाने में मदद करते है आप Google से किसी भी Keyword के LSI Keywords को ढूंढ सकते हैं। 

LSI कीवर्ड्स को ढूंढने के लिए आपको (Google) में Focus कीवर्ड (Search) करना है जैसे की आप "How To Increase Blog Traffic" के विषय पर लिख रहे है तो आपको Browser ओपन करके Google में How To Increase Blog Traffic Search करना है और फिर Page को Scrool करके अंत में "Related Searches" का ऑप्शन मिलेगा उसके नीचे जितने भी कीवर्ड्स होंगे उनको LSI Keywords कहते हैं। 

Blog के लिए Keyword Research कैसे करें 

Blogging में सफल होने के लिए सही कीवर्ड्स ढूंढना बहुत जरूरी होता है अगर आप बिना रिसर्च के किसी कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं और उसको Search Volume 0 होगा तो आपकी Blog Post लिखने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि उस कीवर्ड को गूगल में कोई सर्च ही नहीं करता होगा। 

वैसे तो Internet पर Keyword Research करने के लिए कई Tools है लेकिन Google Keyword Planner, SEMRush, KWfinder, Ahrefs Tool, यह सभी Popular Tools है लेकिन इनमें से कुछ Paid Tools है। 

यदि आप फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल टूल का उपयोग करना चाहते हैं तो (Google Keyword Planner) सबसे अच्छा और Popular Tool है। 

किसी कीवर्ड पर आर्टिकल लिखने से पहले आपको उसके बारे में अच्छी तरह से खोज करनी होगी कीवर्ड में सबसे महत्वपूर्ण होता है की उसको Monthly कितने लोग Search करते है और उसका CPC क्या है और Low Competition Keyword होना चाहिए। 

अगर आप "पर्सनल ब्लॉग्गिंग क्या है" कीवर्ड पर पोस्ट लिखेंगे तो आप पता होना चाहिए इस टॉपिक को कितने लोग Google पर तलाश करते है जिसके लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर का Use कर सकते है। 

Keyword Density क्या होता है। 

ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखते समय कीवर्ड डेंसिटी को Check करना बहुत जरूरी है Keyword Density का मतलब यह होता है की आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में एक कीवर्ड को कितनी बार दोहराते हैं अगर आप 100 Words में एक कीवर्ड को 3 बार लिखेंगे तो आपके Article की Keyword Density 3% होगी। 

ज्यादातर Bloggers अपने ब्लॉग में Keyword Density 1% रखते है SEO में Normal Keyword Density 2% तक होती है यानी आप एक कीवर्ड को 500 Words की Blog Post में 5 से 10 बार उपयोग कर सकते है। 

यदि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में 2% से ज्यादा Keyword Density का उपयोग करेंगे तो उसको Keyword Stuffing कहा जाता है जोकि Blog के SEO के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता। 

कीवर्ड स्तुफ्फिंग की वजह से Google आपके ब्लॉग को सर्च इंजन से हटा भी सकता है। या गूगल में आपकी ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं करेगी। 

Conclusion 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कीवर्ड क्या होता है - What Is Keyword In Hind के बारे में पूरी जानकारी मिली ही होगी। 

जब भी कोई New Blogger Blogging Start करता है तो उसको Keyword Research की जानकारी नहीं होती है जिसके कारण वो कुछ Time ब्लॉग्गिंग करने के बाद सोचता है की मेरे ब्लॉग पर Traffic क्यों नहीं आता। और तबतक उसका बहुत Time Waste हो चूका होता है। 

इसलिए किसी भी विषय पर Blog Post लिखने से पहले Keyword Research करना बहुत जरूरी है। यदि आप Blogging पर ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते है तो आप इस Keyword का (Search Volume) (CPC) और सबसे इम्पोर्टेन्ट (Competition) के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Post a Comment

0 Comments