What Is A Blog In Hindi - Meaning Of Blog, Blogger And Blogging

मैं जानता हूं आप गूगल में Online Paise Kamane के बारे में सर्च कर रहे थे जहां आपका सामना Blogging नाम के शब्द से हुआ। यह बात सच है की blogging Internet से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहतरीन तरीका है। 

अगर आप भी Blogging Field में उतरना चाहते है और आपका सबसे पहले सवाल है की Blogging Meaning क्या है? तो घबराये नहीं क्यूंकि आज मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूं। 

What Is Blog In Hindi

What Is A Blog In Hindi

एक ब्लॉग का इस्तेमाल लोग अपने ज्ञान और अनुभव को Internet के जरिए लोगों तक पहुंचाने के लिए करते है। 

आसान शब्दों में कहें तो ब्लॉग एक Information Website होता है जहां रोज़ाना किसी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखी जाती है। और फिर इंटरनेट के माध्यम से लोग उस पोस्ट को पढ़ते है। आप जो कंटेंट अभी पढ़ रहें है यह ब्लॉग पोस्ट का सबसे बड़ा उदारहण है। 

मजे वाली बात ब्लॉग कोई भी बना सकता है इसके लिए आपको Course या डिग्री की जरूरत नहीं होती है। बस आपको किसी भी विषय (Topic) के बारे में थोड़ासा Knowledge होना चाहिए जिसके बारे में आप Blog Posts लिख पाएंगे। 

Blog के उद्देश्य क्या हैं - (Purpose Of Blog In Hindi)

यह सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में आता है की "ब्लॉग का उद्देश्य क्या है" इसलिए मैं आपको ब्लॉग शुरू करने के दो मुख्य उद्देश्य बताऊंगा। 

अधिकतर लोग पैसे कमाने के लिए ब्लॉग को शुरू करते है क्यूंकि इंटरनेट से पैसे कमाने का यह एक बहतरीन तरीका है।  

Entrepreneurs यानि Business Owners ब्लॉग का इस्तेमाल करके अपने Business को प्रमोट करते है। 

Blog और Website में क्या अंतर होता है 

यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है की ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है हालांकि इन दोनों का Domain Name एक जैसा होता है लेकिन इनका इस्तेमाल अलग-अलग कार्य के लिए किया जाता है। 

Blog:- ब्लॉग का इस्तेमाल विशेष रूप से लोगों तक किसी विषय या समूह के बारे में जानकारी पहुंचाने के लिए किया जाता है। इसमें समय-समय पर कई बार Posts लिखी जाती है। ब्लॉग को Design करने के लिए Theme का इस्तेमाल किया जाता है। 

Website:- वेबसाइट का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए किया जाता है। वेबसाइट पर लिखी गई जानकारी को लम्बे समय तक नहीं बदला जाता है। 

Blogging Meaning In Hindi

ब्लॉग को चलाने में जिस अनुभव का इस्तेमाल किया जाता है उसको blogging कहते हैं। जैसे Blog Design, SEO Settings, Blog Post। 

Blogger Meaning In Hindi - (ब्लॉगर कौन होता है)

एक ब्लॉगर वह होता है जो ब्लॉग बनाकर उस पर पोस्ट लिखता है। सरल शब्दों में कहें तो ब्लॉग के मालिक को Blogger कहा जाता है। 

ब्लॉग की प्रकार - Types Of Blogs In Hindi

ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है की ब्लॉग कितने प्रकार के होते है। विशेष रूप से ब्लॉग 3 प्रकार के होते हैं जिनके बारे में अच्छी तरह से निचे समझाया गया है। 

1. Personal Blog:-

इस प्रकार के ब्लॉग का इस्तेमाल वो लोग करते है जो अपने जीवन के शौक, सफलता और अन्य जानकारी लोगों के साथ Share करना चाहता हो। उदारहण के लिए आप एक Doctor हैं तो आप निधि ब्लॉग में अपनी पढ़ाई के बारे में लिखेंगे जैसे आपने कौनसे College में पढ़ा है और Doctor बनने के लिए आपको कितनी मेहनत करनी पड़ी है। 

2. Niche Blog:- 

जिस ब्लॉग पर किसी विशेष टॉपिक के बारे में Content लिखे जाते हैं उसको Niche ब्लॉग कहते हैं। इस प्रकार का ब्लॉग लोग अपने Interest और Skills के अनुसार बनाते हैं। उदारहण के लिए आप खाना बनाने में एक्सपर्ट हैं तो आप अपने ब्लॉग पर इसके रिलेटेड ही लिखेंगे। 

निचे मैंने कुछ लोकप्रिय Topics के बारे में बताया है

  • Education Blogs:- इस प्रकार के ब्लोग्स शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं अगर आपको English Grammar, General Knowledge या Indian History के बारे में थोड़ासा भी ज्ञान है तो आप आसानी से Education Blog बना सकते है। 
  • Business Blogs:- vyavasay के बारे जानकारी रखने वाले लोग इस प्रकार के Blogs बनाते है और अपने Readers को नई नई Business Ideas प्रधान करते हैं। 
  • Travel Blogs:- इस टॉपिक पर वो व्यक्ति ब्लॉग बना सकता है जिसको Traveling का शोक और Experience हो। यह काफ़ी पॉपुलर और लाभदायक Blogging टॉपिक है। Bloggers इससे अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। 
  • Technology Blogs:- Internet पर 50% से भी अधिक Blog Technology टॉपिक पर बने हुए हैं। इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास काफ़ी Knowledge होना चाहिए क्यूंकि इन दिनों इसमें बहुत कम्पटीशन बढ़ गया है। 
  • Health Blogs:- इस प्रकार के Blogs Medical Field में जानकारी रखने वाले लोग चलाते है। अगर आपको भी Health और Fitness के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते है। इस Blogging Topic में अभी ज्यादा Competition भी नहीं है। 

3. Company Blog:- 

बिज़नेस ब्लॉग का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी Companies अपने Products और Services को प्रमोट करने के लिए करती हैं।

Blog बनाने के लिए सबसे अच्छा Platform 

वैसे तो Internet पर ब्लॉग बनाने के लिए कई Platforms उपलब्ध है लेकिन (Blogger Blogspot) सबसे अच्छा और बहतरीन प्लेटफार्म है इसपर आप बिना एक पैसा खर्चे ब्लॉग बना सकते है। यकीन मन्ये hindihelpme.com ब्लॉग भी इसी प्लेटफार्म पर ही होस्टेड किया गया है। 

Blogger Blogspot की सबसे खास बात है की इसको Google द्वारा बनाया गया है। इसमें आपका ब्लॉग Hosted तो मुफ्त में हो ही जाता है और साथ में आपको Free Sub Domain भी मिलता है। 

Free Blog Kaise Banaye

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास Mobile या Computer होना आवश्यक है और साथमे एक Gmail Account भी होना चाहिए। अगर आपके पास यह दोनों चीज़ें हैं तो आप Free ब्लॉग बना सकते है आइए जानते है कैसे? 

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Chrome Browser को ओपन करें और blogger.com वेबसाइट पर जाएं। 
  • अब आपको Sign In ऑप्शन पर क्लिक करके Gmail के द्वारा log In करें। 
  • यहां आपको अपने ब्लॉग का Title याने नाम डालना है। 
  • अपने ब्लॉग के लिए URL यानि Adress चुनने और Next ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • उसके बाद आपको "Display Name" में अपना नाम डालना है और "Finish" ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपने ब्लॉग में कुछ जरूरी Settings करनी है जिसके बारे में मैंने पहले से ही पोस्ट लिखके रखा है New Blog Ki Basic Settings Kaise Kare। 

लीजिए आपका फ्री Blog बन के तैयार हो चुका है। 

अवश्य पढ़ें:-Mobile Se Blogging Kaise kare

क्या Blogging से पैसे कमा सकते है 

मेरे हिसाब से Blogging पैसे कमाने का सबसे आसान और सफल तरीका है। इससे आप Full-Time Income Generate कर सकते है। 

Blogging से हम कितना पैसा कमा सकते है यह सवाल अकसर New Bloggers के दिमाग में होता है। उदारहण के लिए Anil Agarwal अपने ब्लॉग Bloggerpassion से  $3000 महीने कमाते हैं। 

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा उतना पैसा आप Blogging से कमा सकते है लेकिन शुरू में आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी।

निचे मैंने Blogging से पैसे कमाने के 5 बहतरीन तरीके बतायें हैं। 

1. Google Adsense 

आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense की ads show करके पैसे कमा सकते है। यह एक Advertising program है इससे बहुत सारे Bloggers लाखों रुपए कमाते हैं।

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको इससे Approval लेना होगा। और आपको एडसेंस प्रोग्राम Policies को फॉलो करना होगा।

यदि आप Asian देश के रहने वाले हैं तो Google Adsense की guidelines के अनुसार आपको इससे Approval लेने के लिए 6 महीने का इंतजार करना होगा।

जब आपके ब्लॉग पर हर ट्रैफिक आना शुरू हो जाए तो आप उसके बाद ही ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें क्योंकि बिना ट्रैफिक के आप इससे पैसे नहीं कमा सकते।

Adsense से अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग के Header, Articles, Sidebar, पर Ads लगा सकते है।

Google Adsense से Approval लेकर आप Blogspot And Blogger Blog से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

2. Affiliate Marketing

बहुत सारे बड़े Bloggers एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए कमाते हैं क्योंकि यह ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

इसमें आपको Companies के प्रोडक्ट्स प्रमोट करने होते है और जब कोई उनके खरीदता है तो आपको उसकी कमीशन मिलती है।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक होना चाहिए।

यदि आपके ब्लॉग पर हर दिन 1000 से 2000 तक Visitors आते है तो अगर उनमें से 50 आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करेंगे तो उनमें से सिर्फ 25 ही खरीदेंगे।

तो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर लाखों विजिटर्स आने चाहिए फिर आप इससे अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनीज है जिनका एफिलेट प्रोग्राम आप ज्वाइन कर सकते हैं जैसे Amazon, ClickBank, ShareSale, यह सभी पॉपुलर एफिलिएट प्रोग्राम हैं।

3. Sponsored Posts

यदि आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा ट्रैफिक है तो आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स का मतलब है जब कोई कंपनी या website आपको अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से उस प्रोडक्ट को प्रमोट करोगे जिसके आपको पैसे मिलेंगे।

बहुत सारे bloggers (Sponsored Posts) से अच्छी कमाई करते हैं आप भी इसका इस्तमाल करके अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ अच्छी companies तलाश करनी होंगी जो आपको अपने प्रोडक्ट्स sponsored पोस्ट करने के लिए देंगी।

4. Sell Ebooks

यदि आपको SEO, Blogging, Web design, Affiliate Marketing, के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से इबुक्स भेज सकते हैं।

यह भी एक अच्छा तरीका है blogging से पैसे कमाने का लेकिन इसके लिए आपको अच्छा knowledge होना चाहिए।

Aap Blogspot And Blogger Blog Se Kitna Paise Kama Sakhte Hai? 

दोस्तों मैं यह बात एक्सप्लेन नहीं कर सकता क्योंकि ब्लागिंग में पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती।

2020 में ब्लॉगिंग से जल्दी पैसा तो नहीं कमाया जा सकता है लेकिन 1 या 2 साल के अंदर आप ब्लडिंग से फुल टाइम इनकम बना सकते हैं।

Benefits Of Blogging In Hindi - ब्लॉग्गिं के फायदे

  • आप अपने विचारों को पूरी दुनिया के लोगों के साथ Share कर सकते है। 
  • Blogging से आप Full-Time Income Generate कर सकते है। 
  • एक बहेतर Content Writer बन सकते है।
  • अपने बिज़नेस को प्रोमोट कर सकते है। 
  • Internet से जुडी नई चीज़ सीखेंगे जिससे आपको भविष्य में मदद होगी। 
  • आप अपने Products और Services को ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते है। 

Conclusion 

उम्मीद करता हूं आपको Blog Meaning से लेकर इससे पैसे कमाने तक पूरी जानकारी मिली होगी। यहां मैंने आपको Blogging से सम्बंधित सभी चीज़ो के बारे में बताया है। 

Post a Comment

1 Comments