SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe (Complete Guide)

अगर आप एक Blogger हैं और SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में मैं आपको SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

हर कोई Blogger चाहता है कि उसकी पोस्ट Google पर Rank करें लेकिन अगर आप SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट नहीं लिखते हैं तो बहुत मुश्किल है कि आपकी पोस्ट गूगल पर Rank करेगी।

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको पता होना चाहिए की SEO Friendly Article Kaise Likhe अगर आपको इसके बारे में थोड़ी सी भी नहीं जानकारी है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि इस एडिटोरियल को पढ़ने के बाद आप आसानी से SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिख सकते है।

बहुत सारे New Bloggers को सीओ ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे के बारे में पता नहीं होता वो अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते जाते हैं लेकिन उनकी ब्लॉग पोस्ट गूगल पर रैंक नाही करती और वो Blogging करना ही छोड़ देते हैं।

अगर आप किसी दुकान पर जाते हैं और आपको वहा पर पूरा सामान नाही मिलता तो आपको दुसरे दुकान पर जाना पड़ता है मेरे कहने का मतलब है। 

अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly नाही है तो Visitors आपके ब्लॉग पर आपके ब्लॉग पर नहीं आएंगे। यदि आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर SEO Friendly आर्टिकल्स लिखने होंगे।

अगर आप बहुत पहले से Blogging करते हैं तो आप अपने ब्लॉग की सभी पुरानी Posts को Edit करके SEO फ्रेंडली बना सकते हो और Search Engine में रैंक कर सकते हो।

Blogging Kya Hai और Kaise Kare In Hindi 2020
Blogger Blog Ki SEO Settings Kaise Kare - (SEO Guide In Hindi)

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

एक SEO Friendly Article लिकने के लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे में मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा।

1. Blog Post Idea

सबसे पहले आपको खुदके स्किल्स को पहचाना होगा आप किस टॉपिक के बारे में लिख सकते है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

जैसे की मैं blogging के बारे में लिख रहा हो मैंने 2018 मैं अपना पहले ब्लॉग बनाया था और आजतक मैंने Blogging के बारे में सब कुछ सिख लिया है और अब में इसके बारे में आसानी से लिख सकता हूं।

2. Keyword Research Kare 

Blog पोस्ट को search engines में रैंक करने के लिए आपको keyword research करनी होंगी। एक टॉपिक को लिखने के बारे में तो आपको आसानी से आईडिया मिल जाता है।

लेकिन उसके बाद आपको यह जानना बहुत जरूरी होता है की जिस keyword पर आप पोस्ट लिखना चाहते है क्या उसके बारे में कोई गूगल पर search करता है या नाही। और Competition कितना है उस keyword पर Search Volume कितना है।

इन चीजों पर आपको लिखने से पहले रिसर्च करनी होंगी। अगर किसी keyword पर 1000 से 10000 तक Volume है और Competition 10 से कम है तो आप उस Keyword को आसानी से गूगल पर रैंक करा सकते है।

इंटरनेट पर बहुत सारे Free और Paid Keyword Research Tools हैं मैं आपको कुछ Popular Tools के बारे में बताऊंगा जिनका उपयोग करके आप आसानी से Keywords की रिसर्च कर सकते है।

Best Free And Paid Keyword Research Tools


  • Google Keyword Planner:- यह गूगल का अपना टूल है जिसका इस्तमाल करके आप फ्री Keyword Research कर सकते है। आप Gmail Account का use करके इस पर फ्री account बना सकते है।
  • Ubersuggest Keywor Tool:- यह Neil Patel का बनाया गया टूल है इसका उपयोग भी आप फ्री में कर सकते हो। इससे आपको कीवर्ड वॉल्यूम और कम्पटीशन दोनों के बारे में पता चलता है। 
  • Semrush:- इसका उपयोग करने के लिए आपको पैसे देने होंगे। इसका जो Pro प्लान है उसके लिए आपको $99 pay करना होगा। इससे आपको अपने ब्लॉग की Backlinks और Social Media Share के बारे में भी जानकारी मिलती है। 

Keyword Research Kaise Kare In Hindi 2020

3. Post Ke Title Main Target Keyword Ka Upyog Kare 

Blog Post Title

यह सबसे important step है आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में टारगेट कीवर्ड का उपयोग करना होगा। इससे विसिटोर्स को जल्दी समाज आ जाता है की आपका टॉपिक क्या है।

आपको कोशिश करनी है की Target Keyword पोस्ट के शुरू में इस्तेमाल होना चाहिए। इससे आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करेंगी।

पोस्ट के title में आपको 60 से ज्यादा Characters का उपयोग नाही करना है अगर आप ज्यादा चरक्टेर्स का उपयोग करेंगे तो आपकी पोस्ट का टाइटल गूगल में पूरा Show नाही होगा।

मैं आपको कुछ Blog Posts के titles के उदाहरण दूंगा। (Top 7 SEO Tips For Beginners: Complete Guide), (Blogging Se Paise Kaise Kamaye: Complete Guide In Hindi) आप ब्लॉग पोस्ट के शुरू मैं (Best या Top) words का उपयोग कर सकते है।

आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते है उसके बारे में आपको पहले पूरी रिसर्च करनी होंगी। आपके Competitors ने जो टाइटल use किया होगा आपको उससे बेटर टाइटल अपनी ब्लॉग पोस्ट में डालना होगा।

New Blogger Blog Ki SEO Settings Kaise Kare In Hindi

4. Blog Post Mein Headings Ka Use Kare

एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको H1, H2, H3, H4, टैग्स का उपयोग करना होगा। Headings और Subheadings से आप अपने आर्टिकल को अच्छी तरह एक्सप्लेन कर सकते हो।

आपको अपने ब्लॉग की Theme को कोडन चेक करना होगा क्या आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल (H1) tag में होना चाहिए। इससे आपकी ब्लॉग पोस्ट के रैंक होने के चान्सेस बहुत ज्यादा होते है।

Article लिखते समय आपको (H2) में भी (Target Keyword) use करना होगा। इसका इस्तेमाल करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट (Search Engines) में रैंक करेंगी।

अब हम बात करते है (H3) याने subheadings इसका इस्तेमाल आपको h2 हैडिंग के बाद करना है इसमें भी आपको टॉपिक के रिलेटेड कीवर्ड use करने हैं।

आप हेडिंग्स से अपने आर्टिकल को यूजर फ्रेंडली बना सकते है और इससे गूगल search इंजन को भी आपकी पोस्ट के बारे में समझने में आसानी होगी।

आपको मैं Headings का उपयोग करने की कुछ examples दूंगा जैसे की आप (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ) के बारे में पोस्ट लिख रहे है तो आपको सबसे पहली हैडिंग में (h2) tag use करना है।

Example:-

Introduction:- पहले पोस्ट का इंट्रोडक्शन लिखें।

H2:- उसके बात हैडिंग use करें आपको इसमें फोकस कीवर्ड इस्तमाल करना होगा।

H3:- h2 हैडिंग को एक्सप्लेन करने के लिए h3 हेडिंग्स का इस्तमाल करें।

5. Inbound Links

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए इनबाउंड लिंक्स क्या होती हैं जब आप किसी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हैं तो उसके सम्बंधित जो लेख होते है उनकी Links भी उसमें होती हैं उनको (Inbound Links) कहते हैं।

यदि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में इनबाउंड लिंक्स का उपयोग नाही करेंगे आपका आर्टिकल Google में भी जल्दी इंडेक्स नाही होगा।

आप जिस भी विषय पर लिखते हैं उसके रिलेटेड जो बाकि posts होंगी आपकी सिर्फ उन्ही की लिंक डालनी है जैसे की आप कोइ पोस्ट Affiliate Marketing पर लिखते हैं तो आपने जो उससे पहले एफिडेविट मार्केटिंग पर आर्टिकल लिखें होंगे उनकी ही लिंक डालनी है।

एक आर्टिकल को SEO Friendly बनाने के लिए (इनबाउंड लिंक्स) बहुत जरूरी होती हैं आपने wikipedia वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा। इस Website में आपने देखा होगा कितनी इनबॉक्स लिंक्स का उपयोग किया जाता है।

आप पुरानी Blog Posts को एडिट करके Inbounds Links डाल सकते है।

6. Outbound Links

आउटबाउंड लिंक्स का मतलब होता है अपने niche के रिलेटेड ब्लोग्स की लिंक अपनी पोस्ट में डालना इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग Increase होती है।

लेकिन आपको ध्यान में रखना है की जिस ब्लॉग की लिंक आप अपनी पोस्ट में डालेंगे उसका DA और PA Hign होना चाहिए। अगर उसमें लौ (DA PA) होगा तो उससे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला।

यदि आप एक अच्छे ब्लॉग की लिंक अपनी पोस्ट में डालते है तो आप उसको DoFollow लिंक रख सकते है अगर कोई Sign up लिंक होगी तो उसको आप NoFollow लिंक रख सकते है।

किसी भी वेबसाइट की लिंक अपनी पोस्ट में डालने से पहले आपको DA PA check करना होगा। क्यूंकि जिस ब्लॉग को आप Backlink देंगे उसकी domain अथॉरिटी high होनी चाहिए तभी आपको उससे फायदा मिल सकता है।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये | Increase Blog Traffic

7. Short Paragraph Likhe

शार्ट पैराग्राफ का use करने से Blog Readers को आर्टिकल पढ़ने में आसानी होती है। अगर आप लम्बा पैराग्राफ लिखेंगे तो उससे आपके ब्लॉग रीडर्स को पड़ने में दिकत होगा।

इसलिए आपको एक पैराग्राफ में 60 से ज्यादा words नाही use करने होंगे। छोटे पैराग्राफ्स को हर कोई आसानी से समाज सकता है।

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर होस्टेड है और आप Yoast SEO pluging का इस्तेमाल करते हैं तो आर्टिकल लिखते समय आपको पता चल सकता है (Yoast SEO Plugin) से आप अपनी पोस्ट को आसानी से SEO Friendly बना सकते है।

लेकिन अगर आपका Blog Blogger Blogspot पर होस्टेड है तो आप Manually अपनी ब्लॉग पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हो।

8. Image (SEO) Search Engine Optimization 

अगर आप अपने ब्लॉग पर Images से भी ट्रैफिक भड़ाना चाहते हैं तो आप इमेजेज SEO के बारे में पता होना चाहिए। जैसा की आप जानते होंगे जैसे Search Engine में पोस्ट रैंक करती है वैसे ही इमेजेज भी Google में रैंक करती है।

लेकिन रैंक कराने के लिए आपको Images में भी SEO करना होता है।
Important:- आप अपने ब्लॉग के लिए Pixel या Pixabay जैसे websites से इमेजेज download कर सकते है क्युकी इन वेब्सीटेस से आपको Copyright Free Images download कर सकते है। 
Image SEO Kaise Karen

Compress Images:- आपकी इमेज का साइज बहुत कम होना चाहिए इससे आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी रहेगी। विसिटोर्स को फ़ास्ट लोडिंग ब्लॉग अच्छा लगता है। किसी भी इमेज को use करने से पहले उसको कंप्रेस करें। इमेज का size 50 KB से ज्यादा नाही होना चाहिए।

Add Alt Text:- आप Alt (Alternative Text) में भी Focus कीवर्ड का उपयोग कर सकते है। इससे आपकी Images भी Google में रैंक करेंगी। अगर आपका ब्लॉग blogger पर होस्टेड है तो आप सिम्पली पॉट को एडिट कर के अपनी इमेजेज में Alt text add कर सकते हैं।

9. Meta Description 

Meta Description

एक ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Meta Description बहुत जरूरी है। यह ब्लॉग पोस्ट का एक main पार्ट होता है।

जब कोई विजिटर गूगल में कुछ search करता है तो वहा उसको हजारों ब्लॉग पोस्ट मिलती हैं लेकिन जिसका मेटा डिस्क्रिप्शन अच्छा होता है वो उसी पोस्ट को विजिट करता है।

आपको इसमें भी फोकस कीवर्ड का इस्तमाल करना है इससे आपकी पोस्ट गूगल में रैंक भी होगी और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक भी आएगा। 

आप मेटा डिस्क्रिप्शन में 150 से 160 characters का उपयोग कर सकते है अगर आप इससे ज्यादा use करेंगे तो पूरा डिस्क्रिप्शन गूगल में show नाही होगा।

Conclusion 

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe के बारे में मैंने आपको पूरी जानकारी दी अगर आप अपने ब्लॉग को Search Engines में रैंक करना चाहते हैं तो आपको एसईओ फ्रेंडली posts लिखनी होंगी।

अगर आप परमानेंट Blogging करना चाहते है तो आपको सबसे पहले आर्टिकल्स लिखना ही सीखना होगा।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Guide In Hindi 2020
Youtube Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2020
Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye 

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post