Blogger Blog Ki SEO Settings Kaise Kare - (SEO Guide In Hindi)

क्या आप एक Blogger हैं और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस ट्यूटोरियल में मैं आपको दिखाऊँगा कि Blogger Blog Ki SEO Settings Kaise Kare (Complete SEO Guide In Hindi).

अगर आपका ब्लॉग फ्री Blogger Blogspot पर होस्टेड है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है की Blogger Ki SEO Settings Kaise Kare क्यूंकि बिना Blog SEO Settings के आप ट्रैफिक नहीं ला सकते है।

Blogger (Blogspot) एक फ्री Blogging प्लेटफार्म है आप इसपर बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ब्लॉग बना सकते हैं यह Google का ही एक (Product) है जिसका उपयोग लाखों Popular Bloggers करते हैं।

बहुत सारे लोग कहते हैं की ब्लॉगर ब्लॉग रैंक नहीं करता लेकिन मैं आपको 100% गारंटी देता हूं की Blogger Blog रैंक करता है लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर कुछ Importan SEO Settings करनी होती है।

Blog पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि जब तक आप अपने ब्लॉग पर परफेक्ट SEO की सेटिंग्स नहीं करते तब तक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक Increase नहीं कर सकते।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर Traffic आना चाहिए अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होगा तो आप Earning नाही कर सकते। इसलिए Traffic Increase करने के लिए Blog पर Important SEO सेटिंग्स करना बहुत जरूरी होती है।

अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हैं और आपके ब्लाग पर ट्रैफिक नहीं आता है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आपको इस पोस्ट में SEO के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

Blogger Ki SEO Settings Kaise Kare

Blogger Blog Ki SEO Settings Kaise Kare - (SEO Guide In Hindi)

ब्लॉगर ब्लागस्पाट को Search Engines में रैंक करने के लिए Important SEO सेटिंग्स करना बहुत जरूरी है तो अब मैं आपको Step By Step Blogger Blog की SEO सेटिंग्स के बारे में बताऊंगा।

Official या Personal Email ID Kaise Banaye

1. Optimize Blog Title

जब कोइ आपके ब्लॉग को गूगल में search करता है तो वहा सबसे पहले आपके ब्लॉग का टाइटल show होता है आपको अपने ब्लॉग का टाइटल domain के रिलेटेड ही रखना है।

अगर आपका domain है (example.com) तो आपके ब्लॉग का Title (Example) होना चाहिए।

Blogger Blog Main Title Kaise Add Kare

  • Blog का Title ऐड करने के लिए आपको Blogger पर Login करना होगा और फिर "Settings" के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद "Basic" और फिर "Title" को edit करके आप अपने ब्लॉग का Title लिख सकते है। 

बेहतर Optimization के लिए Short Title का उपयोग करें आप अपने Title में ब्लॉग के संबंधित Keyword का इस्तेमाल कर सकते है।

Add title on blogger blog


2. Apne Blog Par Https Enable Kare

अगर आपके ब्लॉग पर https enable नहीं होगा तो इसका मतलब आपका ब्लॉग secure नाही है। सबसे अच्छी बात यह है कि (Blogger Blogspot) आपको फ्री फ्री SSL प्रोवाइड करता है।

अगर आपको ब्लॉग किसी और प्लेटफॉर्म पर होगा जैसे Wordpress तो आपको (SSL) के लिए Monthly Pay करना होगा।

Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2020

Blogger Blog Main Https Kaise Enable Karen

  • सबसे पहले आपको Blogger Account में Login करना है उसके बाद >Settings >Basic और फिर >Https Availability को >Yes Select करें। 

उसके बाद Https Redirect को भी yes सेलेक्ट करें इसको इनेबल करने से जब कोइ आपके ब्लॉग को बिना https के search करेगा तो वो सीधा रेडिरेक्ट https पर होगा।

Enable https on blogger blog


3. Meta Description 

अगर आपको नहीं पता मेटा डिस्क्रिप्शन क्या होता है तो मैं आपको Meta Description की उदाहरण देता जब आप किसी ब्लॉग को Search Engines में Search करते है तो Blog के Title के नीचे Search Description होता है।

इसमें आपको अपने ब्लॉग के Related जानकारी देनी होती है अगर आप Technology की Niche पर Articles लिखते है तो आपको  Tech का ही डिस्क्रिप्शन डालना होगा।

आप अपने ब्लॉग के meta description में 160 तक Characters Use कर सकते हैं जिस भी टॉपिक पर आपका ब्लॉग होगा उसके Related आप Keywords आप (Search Description) में इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं आपको एक example देता हूं (Meta Description) में अगर आप अपने ब्लॉग पर Online Earning के बारे में लिखते है तो आपका डिस्क्रिप्शन कुछ इसतरह का होना चाहिए।

जैसे (TheHowFix par ham Online Earning, Earning Ideas, How To Earn From Blogging के Related Jaankari Date Hain) तो आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए Meta Description लिख सकते हैं।

Paise Kamane Ka Tarika In 2020

Blogger Main Meta Description Kaise Add Karen

  • आपके अपने Blogger Account में Login करना है उसके बाद "Settings" "Search Preferences" और फिर आपको Page के टॉप पर "Meta Tag" का एक ऑप्शन दिखेगा फिर आपको "Edit" पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Enable Search Description का ऑप्शन दिखेगा तो आपको "Yes" सेलेक्ट करना है। 

उसके बाद आपके सामने एक Search Box ओपन होगा उसमें आपको अपने ब्लॉग का (Meta Description) लिखना है।

Add meta description in blogger

4. Custom Robots.txt

अगर आपको Blogging के बारे में थोडीसी भी जानकारी है तो आपको यह भी पता होगा की जब हम कोइ पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखते है तो उसको पहले robots चेक करते हैं उसके बाद वो Google में Index होती है।

तो आप Robots.txt file की मदद से अपने ब्लॉग को Fully Control कर सकते हो। हमारे ब्लॉग में कुछ ऐसे भी Pages होते हैं जिनको हम Google में Index नहीं करना चाहते हैं।

आप Custom Robots.txt file का इस्तेमाल करके किसी भी Page को search engines पर Index होने से रोक सकते है।

Blogger (Blogspot) Main Custom Robots.txt File Kaise Add Karen

  • सबसे पहले आपको >blogger अकाउंट में लॉगिन करना है उसके बाद >Settings पर क्लिक करें और फिर >Search Preferences पर क्लिक करें उसके बाद आपको Crawlers And Indexing का Option देखेगा। इसके नीचे आपको Custom Robots.txt का ऑप्शन मिलेगा। 
  • और फिर आपको >Edit पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको >Enable Custom Robots.txt का option देखेगा आपको >Yes सेलेक्ट करना है और फिर नीचे दिया गया कोड paste करना है। 
Add custom robots.txt in blogger

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:
User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /
Sitemap: https://www.hindihelpme.com/sitemap.xml
याद रहे कि आपको thehowfix.com की जगह अपना domain name लिखना है।

5. Custom Robots Header Tags

अगर आप Pages या Categories को Index नहीं करना चाहते हैं तो आप कस्टम रोबोट्स हैडर टैग्स का उपयोग करके अपने Blog को फुल्ली कंट्रोल कर सकते हो।

Custom Robots Header Tags Ki Settings Kaise Karen

  • सबसे पहले आपको अपने >Blogger account में >Login करना है उसके बाद >Settings >Search Preferences और फिर >Custom Robots Header Tag >Enable Custom Robots Header Tag >Yes सेलेक्ट करें।


अब आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे।


Custom robots header tags in blogger


Homepage:- इसमें आपको all और noodp पर टिक करना है इसका मतलब यह है की जितनी भी आपके होम पेज पर posts होंगी वह सारी इंडेक्स होंगी।

Archive And Search Pages:- इस ऑप्शन की मदद से आप अपने ब्लॉग की कैटिगरीज और सर्च पेजेस को गूगल पर इंडेक्स होने से रोक सकते हैं। इसमें आपको >noindex और noodp पर टिक मार्क करना है।

Default For Posts And Pages:- इसमें आपको >all और >noodp पर tick करना है।

Conclusion 

Blogging में Successful होने के लिए सबसे पहला Step है SEO क्युकी बिना इसके आपके Blog पर ना तो ट्रैफिक आएगा नाही आप अपने Blog से पैसे कमा सकते है तो जितना हो सखे उतना ज्यादा आपको SEO के बारे में Knowledge होना चाहिए।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको आपको Blogger Blog Ki SEO Setting Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। अब आप अपने ब्लॉग पर आसानी से SEO सेटिंग्स कर सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर पर जरूर शेयर करें। और अगर आपको SEO सेटिंग्स करते समय कोई problem होगी तो आप Comment करके पोच सकते हो। 

Post a Comment

Previous Post Next Post